जनपथ न्यूज डेस्क/पटना

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
26 अगस्त 2022

भागलपुर : जीवन जागृति सोसायटी की टीम शुक्रवार को अहले सुबह 8बजे हैप्पी वेली स्कूल पहुंची और वहां के ग्राउंड में उपस्थित सैकडों बच्चों को सोसायटी के अध्यक्ष डॉ०अजय कुमार सिंह के द्वारा सीपीआर की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर डॉ० सिंह ने बताया कि आप ही हैं, जो भविष्य में भारत की तस्वीर बदल सकते हैं। उन्होंने मौजूदा छात्र छात्राओं को बताया कि सड़क दुर्घटना में घायलों को छोड़कर कभी आगे नहीं बढ़ें। एम्बुलेंस व पुलिस को फोन कर ऐसे जरुरतमंदों को अस्पताल जरुर पहुंचाएं।
उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि चाहे सड़क दुर्घटना हो या डूबने की घटना या हार्ट अटैक से यदि आदमी ऐसी स्थिति में आ जाय कि सांस या धड़कन बंद हो जाय तो कोइ भी आम आदमी छाती के निपल के बीच हाथ को एक के ऊपर एक इंटरलॉक करके यदि 2इंच तक प्रति मिनट 100के रफ्तार से 25 बार दबाये और दो बार मुंह में सांस दे और ऐसा सांस नहीं लौटने पर कम से कम 10 मिनट तक करें तो नहीं बचने वाले लोगों में 30 प्रतिशत से ज्यादा लोग बच सकते हैं।

डाॅ० सिंह ने बता‌या कि सीपीआर को कार्डियो पल्मोनरी रिससीटेशन कहते हैं, जिसमें आप मैन्युअल विधि से व्यक्ति के हृदय और फेफड़े को चलाते हैं जिससे सांस और धड़कन पुनः लौट आती है।

उन्होंने इस दौरान बच्चों को डमी पर सीपीआर करके दिखाया और कुछ छात्रों से कराया भी, इसके बाद छात्र और शिक्षक दोनों ने सीपीआर के विधि की जानकारी लेकर सोसायटी को धन्यवाद दिया।

इस मौके पर मौजूद प्राचार्य चंचल गिरी ने अपने छात्रों से कहा कि डॉ० अजय कुमार सिंह के द्वारा कही गई बातों को जीवन में उतारने की कोशिश आप भविष्य में कभी भी जरूरत पड़ने पर जरुर करें। डॉ० सिंह ने प्राचार्य चंचल गिरी, विवेक चटर्जी एवं मिथिलेश सिंह व वहां के अन्य शिक्षिकों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

3 Views