हुआ हंगामा

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
2 अप्रैल 2023

भागलपुर : पहले से कोर्ट में विवादित जमीन के एक टूकड़े पर हनुमान जी की प्रतिमा रखने को लेकर हंगामा हो गया। एक पक्ष ने जमीन पर हक कायम करने के लिए रात में प्रतिमा रखी तो दूसरे पक्ष ने प्रतिमा को उठाकर पास के तालाब में विसर्जित कर दिया। साथ ही मूर्ति रखने के लिए बनाए गए चबूतरे व अन्य ढांचों को भी तहस नहस कर दिया। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। मूर्ति तोड़ने की घटना इलाके के लोगों में काफी आक्रोस है। यह घटना बबरगंज थाना क्षेत्र के सूरतनगर कॉलोनी में हुई है।

स्थानीय लोगों के कथनानुसार गुरुवार रामनवमी के दिन विधि-विधान के साथ पूजा कर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित की गई थी। उस समय जमीन पर अपना हक जताने वाले पक्ष ने इसका विरोध किया था। उनकी दलील थी कि यह जमीन निजी है जिसपर प्रतिमा स्थापित कराई जा रही है। लेकिन दूसरे पक्ष ने बात नहीं मानी और प्रतिमा स्थापित करा दी। सूचना पर मौके पर बबरगंज पुलिस पहुंची थी। पूजा के दौरान विवाद से बचने के लिए पुलिस ने दोनों पक्षों को समझा बुझाकर शांत करा दिया। गुरुवार देर रात जब सब लोग घर लौट गए तो दूसरे पक्ष ने प्रतिमा को महादेव तालाब में विसर्जित कर दिया।

*वर्ष 2011 से इस जमीन पर चल रहा अदालत में केस*

पुलिस सूत्रों के अनुसार यह 18 कट्ठा का भूमि का टुकड़ा है। इस जमीन की कीमत बढ़ने के चलते इलाके के भू माफिया की इसपर नजर है। इस प्लाट के साथ कुछ सरकारी जमीन भी है। जमीन मालिक अयोध्या शुक्ला को कोई पुत्र नहीं है। उनपर काफी समय से जमीन बेचने का दबाब बनाया जा रहा है। वर्ष 2011 से ही इस जमीन पर कब्जे को लेकर अदालत में केस चल रहा है। गुरुवार को रामनवमी पर कुछ लोगों ने कथित तौर पर 18 कट्ठे से अलग सरकारी जमीन पर ही प्रतिमा स्थापित की गई थी। अयोध्या शुक्ला के पक्ष के लोगों ने यह कहते हुए विरोध जताया कि प्रतिमा सरकारी नहीं बल्कि उनके निजी जमीन पर स्थापित कराई गई थी।

Loading