जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
4 मार्च 2023

भागलपुर : हाेली पर इस बार जिले में महंगाई की बड़ी मार पड़ेगी। पिछले दाे माह में आटा व चावल की कीमतों में 20 फीसदी तक की वृद्धि हाे गई है। जबकि मसालाें की कीमत भी 20 रुपए किलाे तक बढ़े हैं। रंग व गुलाल व पिचकारी के दाम में भी पिछले साल की अपेक्षा 20 से 30 फीसदी तक की वृद्धि हाे गई है,जो पिचकारी पिछली होली में 50 रुपए में मिलती थी, इस बार 65 रुपए तक में मिल रही है। 50 रुपए में मिलने वाला रंग का पैकेट इस बार 60 रुपए में मिल रहा है। हर्बल और आर्गेनिक गुलाल के दाम भी बढ़े हैं। पिछले साह आर्गेनिक गुलाल का जाे पैकेट 45 में था, वह इस बार 55 में मिल रहा है। 65 का हर्बल गुलाल इस बार 75 का हाे गया है। खाद्य पदार्थाें के दाम में वृद्धि से इस बार किचन के साथ हाेली मनाने का बजट भी बढ़ गया है।
तेल व रिफाइंड के दाम में कुछ नरमी जरूर आई है, लेकिन मालपुआ बनाने में उपयाेग आने वाले सामान मैदा, सूजी, घी व किसमिस के दाम बढ़ गए हैं। दाे माह पहले रिफाइंड जहां 190 रुपए लीटर मिलते थे। इस बार 165 रुपए में मिल रहे हैं। सरसों का तेल दाे माह पहले 170 रुपए लीटर था। लेकिन इसमें 20 रुपए लीटर तक की कमी आई है। उड़द व मूंग की दालें 110 रुपए किलाे है। इसके दाम पिछले दाे माह में स्थिर रहे हैं। हाेली के सामान लेने के लिए लाेग अभी बाजार में ज्यादा संख्या में नहीं पहुंचे हैं। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि नाैकरीपेशा लाेगाें की सैलरी अब अा रही है ताे उम्मीद है कि एक-दाे दिन में लाेग खरीदारी के लिए आएंगे। अभी त्याेहार पर बिक्री ज्यादा नहीं बढ़ी है।
तिलकामांझी रोड के दुकानदार मानिक चंद्र सिन्हा कहते हैं कि दुकान खोलते ही इसका अंदाजा लग जाता है कि माहौल कैसा रहने वाला है। पिछली होली में तो लोगों ने जमकर खरीदारी की थी। तिलकामांझी हटिया राेड के दुकानदार मो. एजाज कहते हैं कि गेहूं के आटा और चावल के दाम में पिछले दाे माह में काफी वृद्धि हुई है। पैकेट वाले व खुले दाेनाें आटे के दाम बढ़े हैं। गेहूं का जो आटा दाे माह पहले 34 रुपए किलो बिक रहा था, वह अब 44 रुपए किलाे बिक रहा है। सभी प्रकार के चावलाें के दाम बढ़े हैं। जाे चावल दाे माह पहले 46 रुपए किलो में मिल रहे थे, उनके दाम 58 रुपए किलाे हाे गए हैं। जीरा, हल्दी, जीरा, धनिया सहित अन्य मसालाें के दाम बढ़ने हैं।

Loading