गीले कचरे से बनेगी खाद

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
15 फरवरी 2023

भागलपुर : अब शहर से हर दिन निकलने वाले 267 टन कचरे की प्राेसेसिंग कनकैथी स्थित डंपिंग ग्राउंड में शुरू हाेगी। इसके लिए प्राेसेसिंग यूनिट लगाने का कार्य शुरू हाे गया है। दाे माह में प्लांट बनकर तैयार हाे जाएगा। इसके बाद गीला व सूखा कचरे काे अलग किया जाएगा। इससे निकले प्लास्टिक काे रिसाइकल किया जाएगा। उसे निगम बेच देगा। इससे राेड, फर्नीचर व अन्य सामान बनेंगे। गीले कचरे से खाद बनेगी। इसकी भी बिक्री हाेगी। इससे निगम की आय बढ़ेगी। कचरे से मिट्टी काे भी अलग किया जाएगा।

डंपिंग ग्राउंड में पिछले पांच वर्षाें से कूड़ा जमा किया जा रहा है। वहां हर माह तकरीबन 8010 टन कूड़ा जमा हाे रहा था। इस हिसाब से पांच साल के अंदर 480,600 टन कूड़ा हाे चुका है। इन कचरे के निस्तारण के लिए पिछले दिनाें दिल्ली की एक एजेंसी ने डंपिंग ग्राउंड का जायजा लिया था। टीम ने बताया था कि कचरे की प्राेसेसिंग में सबसे कम एक साल लगेगा। हर दिन जमा हाेने वाला कूड़ा की भी प्राेसेसिंग हाेगी ताे ज्यादा समय भी लग सकता है।

*प्लास्टिक और खाद की बिक्री से निगम काे हाेगी आय,प्लांट में हाेगी कूड़े की प्राेसेसिंग*: इस बावत नगर निगम के पीआरओ अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि डंपिंग ग्राउंड में प्राेसेसिंग प्लांट तैयार हाेने के बाद कूड़े की प्राेसेसिंग हाेगी। इंजीनियर की टीम यह आकलन कर रही है कि काम कितने दिन में हाे जाएगा।
*अभी शहर में इन स्थानाें पर भी डंप हाेता है कचरा*: अभी शहर में डिक्सन माेड़ से बस स्टैंड जानेवाली सड़क के बाईं ओर भी शहर का कचरा डंप किया जा रहा है। वहां से हर दिन कूड़े का उठाव भी हाे जाता है। लेकिन किसी दिन कूड़ा नहीं उठता है ताे परेशानी बढ़ जाती है। वार्ड 27 के मुसहरी घाट के पास और नाथनगर से आगे चंपानाला पुल के उस पार सड़क किनारे भी कूड़ा जमा किया जाता है। इसके अलावा भी कई इलाकाें में कूड़ा डंप किया जाता है।

Loading