न्यूज डेस्क/जनपथ न्यूज
रिपोर्ट: टीम जनपथ न्यूज
19 मई, 2022
पटना: बिहार पुलिस के जवान अपनी ड्यूटी के दौरान काम के दौरान आराम फरमाने का मामला सामने आ रहा ही। पटना के जिला निबंधन कार्यालय में ड्यूटी के दौरान बिहार पुलिस के एक जवान एक ट्रैफिक पुलिस के साथ बैठकर अपने कर्तव्य से ध्यान हटाकर आराम फरमाते नजर आए है।
आपको बता दे कि पुलिस मुख्यालय के आदेशानुसार विधि व्यवस्था, वीआईपी मूवमेंट, सुरक्षा, यातायात व्यवस्था के लिए चौक चौराहों पर बिहार पुलिस के जवान ड्यूटी के दौरान सजग रहना होता है लेकिन पटना के जिला निबंधन कार्यालय में बिहार पुलिस के जवान ड्यूटी के दौरान में सजग रहने की जगह आराम फरमा रहे है। जब जनपथ न्यूज के टीम ने बिहार पुलिस के जवान से इसके बारे में पूछा तब बिहार पुलिस के जवान ने जवाब देने की जगह गुस्से में जनपथ न्यूज के रिपोर्टर को बोलने लगे कि “आप अपना काम देखिए, हम आराम करे या कुछ भी करे, आप हमे नही बोलिए”।
बता दे कि विधि व्यवस्था, वीआईपी मूवमेंट, सुरक्षा, यातायात व्यवस्था के लिए चौक चौराहों पर पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है। यहां इन्हें कर्तव्य के दौरान सजग रहना पड़ता है मगर ऐसे कई मामले प्रकाश में आए हैं, जहां पुलिस पदाधिकारी और कर्मी कर्तव्य के दौरान अनावश्यक रूप से मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करते हैं या कही बैठ कर आराम करते हैं। बिहार पुलिस को ये पता होना चाहिए कि काम के आराम करने या मोबाइल का अनावश्यक उपयोग एवं सोशल मीडिया से जुड़ कर वह अपना व्यक्तिगत मनोरंजन करते रहने कर्तव्य के दौरान उनका ध्यान भटकता है और कार्य क्षमता और दक्षता में भी कमी आती है। ऐसा करने से आम जनता के बीच पुलिस की छवि भी धूमिल होती है। कई बार मीडिया के द्वारा भी ऐसे मामलों को प्रकाश में लाया गया है, जिससे पुलिस की छवि नकारात्मक बनती है। ऐसे में जरूरी है कि ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी अनुशासन में रहें। आगे से इस तरह की शिकायत मिलने पर वरीय पधादिकारी की और से कार्रवाई भी की जा सकती है

3 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.