नामी हस्तियों का फिर से होगा जुटान

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
4 फरवरी 2023

भागलपुर : बिहार के भागलपुर जिले में विक्रमशिला महोत्सव का आयोजन 17 व 18 मार्च को होगा। बिहार सरकार के पर्यटन निदेशालय के निदेशक ने डीएम से तैयारी की रिपोर्ट मांगी है। विक्रमशिला महोत्सव को कला-संस्कृति विभाग ने कैलेंडर में शामिल किया है। इसकी तैयारी जिला प्रशासन के स्तर से की जायेगी। वर्ष 2020 में 29 फरवरी से एक मार्च तक विक्रमशिला महोत्सव का आयोजन किया गया था। इसके बाद दो वर्षों से यह आयोजन कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं हो पाया।

*चहारदीवारी निर्माण अभी तक नहीं*: विक्रमशिला महोत्सव का आयोजन विक्रमशिला महाविहार के बगल में जिस स्थल पर किया जाता है, उसका अधिग्रहण जिला प्रशासन ने पूर्व में ही कर लिया है। इसे सुरक्षित करने के लिए चहारदीवारी निर्माण करने का निर्णय तत्कालीन जिलाधिकारी ने लिया था। इसके लिए जिला सामान्य शाखा के तत्कालीन प्रभारी पदाधिकारी ने भागलपुर भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को एस्टिमेट तैयार करने के लिए पत्र लिखा था। लेकिन आज तक चहारदीवारी का निर्माण नहीं हो सका।

*जानिए क्या है गतिविधि*: चहारदीवारी निर्माण का निर्णय वर्ष 29 जनवरी, 2020 को कहलगांव के ट्राइसेम भवन में विक्रमशिला महोत्सव की रूपरेखा तय करने के लिए आयोजित बैठक में ली गयी थी। उसमें यह बात सामने आयी थी कि महोत्सव स्थल की जमीन का अधिग्रहण व किसानों को मुआवजा राशि का भुगतान पूर्व में कर दिया गया है। लेकिन जमीन में चहारदीवारी नहीं होने के कारण किसानों द्वारा बार-बार फसल लगा कर अतिक्रमित कर लिया जाता है। इसकी चहारदीवारी के निर्माण के लिए पर्यटन विभाग से राशि मांग करने का निर्देश जिला सामान्य शाखा के प्रभारी पदाधिकारी को जिलाधिकारी ने दिया था।

*अब तक कई बड़ी हस्तियां आ चुकी हैं महोत्सव में*: विक्रमशिला महोत्सव में कई बड़ी हस्तियां शामिल हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, पार्श्व गायक उदित नारायण, शब्बीर कुमार, मनोज तिवारी, इंडियन आइडल फाइनालिस्ट पूजा चटर्जी आदि भाग ले चुके हैं। इस आयोजन में सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी लगाये जानेवाले स्टॉलों पर लोगों की दी जाती है और रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन होता है। इसमें स्थानीय कलाकारों को प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। इस बार भी दिग्गजों के जुटान की संभावना है।

 114 total views,  3 views today