थानाध्यक्षों के स्थानांतरण की चर्चा तेज

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
www.janpathnews.com
15 नवम्बर 2022

भागलपुर : बिहार के भागलपुर जिले में इन दिनों वरीय से लेकर कनीय पदाधिकारियों की कमी से जूझ रहा है। जहां एसपी रैंक से लेकर इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों व पदाधिकारियों के पद रिक्त हैं। उल्लेखनीय है कि दो माह पूर्व ही सितंबर माह में गृह विभाग के आदेश पर भागलपुर पुलिस जिला में ग्रामीण एसपी और साइबर डीएसपी का पद सृजित किया गया था। इसके अलावा नवगछिया एएसपी के पद का भी सृजन किया गया था लेकिन पदों के सृजन के दो माह बाद भी अब तक उन पर पुलिस अधिकारियों की पोस्टिंग नहीं की गई है।

वहीं, भागलपुर पुलिस जिला में पिछले दो वर्षों से ट्रैफिक डीएसपी का पद भी प्रभार में ही चल रहा है। तत्कालीन ट्रैफिक डीएसपी आरके झा के सेवानिवृति के बाद अब तक पुलिस मुख्यालय की ओर से उक्त पद पर किसी भी पदाधिकारी की पोस्टिंग नहीं की गयी है। वर्तमान में डीएसपी हेडक्वार्टर वन प्रकाश कुमार को ट्रैफिक डीएसपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
थानों में सब इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारियों को प्रभार
वर्तमान में भागलपुर पुलिस जिला इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारियों की कमी से जूझ रहा है। इसका उदाहरण यह है कि भागलपुर शहरी क्षेत्र के दो महत्वपूर्ण इंस्पेक्टर थानों में थानाध्यक्ष का प्रभार सब इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारियों को सौंपा गया है। इनमें तातारपुर थाना और कोतवाली थाना शामिल है। विगत दिनों पटना में इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारियों की जरूरत को लेकर कोतवाली थाना के थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर रामप्रीत कुमार पासवान को भागलपुर पुलिस जिला से विरमित कर दिया गया था। इसके बाद थाना के जेएसआइ देवानंद पासवान को थानाध्यक्ष का प्रभार सौंपा गया है। वहीं, काजवलीचक विस्फोट मामले में तातारपुर थाना के तत्कालीन थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर संजय कुमार सुधांशु को निलंबित किये जाने के बाद से ही वहां पहले एसआइ सुनील कुमार झा और उनके बाद एसआइ पुर्णेंदु कुमार को थानाध्यक्ष का प्रभार सौंपा जा चुका है।

पदाधिकारियों के बदली की सुगबुगाहट तेज : आने वाले कुछ दिनों के भीतर राज्य भर में इंस्पेक्टर रैंक से लेकर डीएसपी रैंक तक के पुलिस पदाधिकारियों का स्थानांतरण करने की तैयारी की चर्चा है। इसको लेकर भागलपुर पुलिस जिला सहित राज्य भर में बदली की सुगबुगाहट तेज हो गई है। वहीं, भागलपुर पुलिस जिला में भी जिला स्तर पर थानाध्यक्षों के स्थानांतरण की चर्चा तेज है।

 341 total views,  3 views today