बीमार मां ठीक हुई तो बेटा बहंगी पर बिठाकर चला बाबा की नगरी

जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
8 जुलाई 2023

भागलपुर : श्रावण मास का शुक्रवार को चौथा दिन था। जिले में श्रावणी मेला को लेकर श्रद्धालु काफी ज्यादा उत्साहित दिख रहे हैं। यूं तो आपने कई ऐसे श्रद्धालुओं को देखा होगा जिनमें बाबा भोलेनाथ को लेकर भक्ति अपरंपार है। लेकिन इस बार पवित्र धार्मिक यात्रा पर कुछ ऐसे श्रद्धालु भी निकले हैं, जिन्होंने कांधे पर लदे बहंगी में अपने मां को भी बिठा रखा है। खगड़िया जिला के परवत्ता गांव निवासी अपनी मां को देवघर लेकर जाने के लिए पुत्र रंजित साह ने बहंगी तैयार की,जिसके बाद श्रवण कुमार की तरह उसमें माता को बिठाकर जलाभिषेक के लिए सुल्तानगंज से निकल पड़े। इस बहंगी को द्रोपदी देवी के पुत्र व भतीजा बहंगी को उठाकर चल रहे हैं। सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर भक्त बाबा के दर्शन के लिए देवघर के लिए रवाना हो रहे थे। वहीं कलयुग के इस श्रवण कुमार को देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ था। बाबा धाम जा रहे इस कांवरिया ने बताया कि वह बचपन से ही बाबा वैद्यनाथ के बारे में सुन रहे थे और उन्हें अपनी माता को बंघी पर ले जाने का शौक भी था।

हालांकि, मां की तबीयत बिगड़ गई थी। जिसके पश्चात उन्होंने बाबा भोलेनाथ से उनके साथ कुशल स्वास्थ्य की कामना की थी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष में वह बाबा के पास अपनी मां के स्वास्थ्य कामना को लेकर ‌जाते थे। इस वर्ष पूरा परिवार एक साथ जा रहा है। इतना ही नहीं इस काम में उनके परिजन संगीता साह, मंजू देवी, गुड़िया देवी,भाई बिनोद साह, दीपक साह भी उसका पूरा सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रंजीत की मां काफी बीमार थी, दवा का असर नहीं हो रहा था। उन्होंने बाबा भोलेनाथ को पुकारा और उनकी पुकार सुन ली गई। मां ठीक हो गई। ठीक होने के पश्चात उन्होंने प्रण लिया कि मां को कांवर पर लेकर पैदल बाबा धाम जाएंगे और हम निकल पड़े।

गौरतलब हो कि 2 दिन पूर्व भी चित्रकुट के एक श्रवण कुमार इसी तरह अपनी मां को बंघी पर बिठाकर अपने कांधे के सहारे सुलतानगंज से बाबा वैद्यनाथ धाम की ओर रवाना हुए थे। ऐसे कलयुगी श्रवण कुमार अन्य बेटों के लिए प्रेरणास्रोत बन उन्हें सबक दे रहे हैं।

Loading