कहा-खादी के कपड़े होते हैं आरामदायक

जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
8 जुलाई 2023

भागलपुर : बिहार राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से शुक्रवार को,भागलपुर जीरो माइल के समीप रेशम भवन में खादी मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ,भागलपुर सांसद अजय कुमार मंडल, बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप कुमार और एडीएम महफूज आलम ने संयुक्त रूप से किया।

उद्घाटन सत्र के अपने संबोधन में उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि भागलपुर के रेशम उद्योग की अंतरराष्ट्रीय पहचान है। उन्होंने कहा कि ढाका की मलमल और भागलपुर का रेशम हर जगह जाना जाता है। रेशम, खादी एवं ग्रामोद्योग से प्रदेश के लाखों लोगों को रोजगार मिलता है। उन्होंने कहा कि खादी एवं कुटीर उद्योग ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हैं।

उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने कहा कि हमारी सरकार बिहार के हर युवा को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत हमने लगभग 29000 उद्यमियों को 2006 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित की है। 10-10 लाख रुपये की मदद मिलने के बाद बिहार के युवा न सिर्फ अपने लिए रोजगार की व्यवस्था कर रहे हैं, बल्कि दर्जनों अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं।उन्होंने युवा उद्यमियों से कहा कि उद्योग के लिए दिये गये कर्ज को खैरात न समझें। योजना कोई भी हो, सरकार से मिलने वाली आर्थिक सहायता का उपयोग नये उद्योगों की स्थापना और पुराने उद्योगों के विस्तार में करें।

वहीं सांसद अजय कुमार मंडल ने कहा कि भागलपुर के सिल्क और खादी को और अधिक बढ़ावा देना चाहिए। इससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ बिहार में उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वह कम बोलते हैं लेकिन उनका काम अधिक दिखता है। वही, बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि राज्य के सभी खादी संस्थानों को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड की ओर से सहायता दी जा रही है।भागलपुर का खादी मेला भी एक ऐसा ही प्रयास है, जिसके माध्यम से खादी कपड़ा उत्पादकों को बाजार उपलब्ध कराया जा रहा है। मोतिहारी, गया, कैमूर, पूर्णिया, सीवान, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर और आरा में भी ऐसे मेले का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि यह मेला 16 जुलाई तक जारी रहेगा,जो सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक संचालित किया जायेगा।

इस मौके पर संबंधित पदाधिकारियगण मौजूद थे।
इससे पूर्व मंत्री समीर महासेठ का मेला उद्घाटन समारोह में जिला जनता दल यू भागलपुर की ओर से अध्यक्ष बिपिन बिहारी सिंह के नेतृत्व में जदयू कार्यकर्ताओं ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किय। जिसमें मुख्य रुप से जिला जनता दल यू के महासचिव प्रदीप कुशवाहा, जदयू के भागलपुर जिला प्रवक्ता शिशुपाल भारती, अलीम अंसारी, युवा जदयू के राष्ट्रीय सचिव राकेश कुमार ओझा, भागलपुर के पूर्व महानगर अध्यक्ष सुड्डू साईं, डाॅ.नीरव साह,औरंगजेब, मो.हुमायू , मोहसिन, दीपक, हसनैन, अपरपुर विधानसभा के संभावित प्रत्याशी राजीव रंजन उर्फ लल्लू साह आदि उपस्थित थे।

Loading