*गुंडा बैंक मामले में आयकर की भी जांच जारी*

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
30 अगस्त 2022

भागलपुर : जिले में गुंडा बैंक व सूदखोरी के अवैध कारोबार की आड़ में हो रहे अपराध पर संज्ञान लेते हुए हाइकोर्ट ने पुलिस मुख्यालय को इस संबंध में जांच के आदेश दिये थे। उक्त जांच को लेकर पुलिस मुख्यालय के एससीआरबी एडीजी ने संबंधित जिलों के एसएसपी/एसपी को जांच के आदेश दिये थे। शनिवार को भागलपुर पहुंची आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने उक्त जांच को और आगे बढ़ाते हुए जांच का दायरा बढ़ा दिया है।

*करीब चार दर्जन से अधिक लोगों पर नजर*
मिली जानकारी के अनुसार भागलपुर पहुंची आर्थिक अपराध इकाई की टीम में एक इंस्पेक्टर, एक सब इंस्पेक्टर और दो सिपाही शामिल हैं। सूची में शामिल मुख्य लोगों के अलावा करीब चार दर्जन से अधिक लोग ऐसे हैं,जिन पर यह टीम नजर रख रही है।

*सबूत मिलने के बाद इओयू खुद दर्ज कर सकता है एफआइआर*
सूदखोरी के कारोबार को लेकर चल रही जांच को लेकर आर्थिक अपराध इकाई मामले में अपने बयान पर अवैध कारोबार को चलाने के मामले में आपराधिक मामला दर्ज कर सकता है। इसको लेकर आर्थिक अपराध इकाई ऐसे लोगों के विरुद्ध सबूत एकत्रित करने में जुटा हुआ है। टीम सूची में शामिल लोगों पर जमीन से जुड़े प्रतिवेदित कांडों की समीक्षा कर रहा है।

*आर्थिक अपराध इकाई कर रही पड़ताल*
आर्थिक अपराध इकाई के द्वारा हाल फिलहाल में अर्जित की गयी संपत्ति का आकलन भी कर रही है। ऐसे लोगों द्वारा जिन लोगाें को सूद पर पैसे दिये गये हैं, उनकी जानकारी प्राप्त कर टीम उनसे पूरे मामले को लेकर पूछताछ कर सकती है।

*इनकम टैक्स के बाद ईओयू की एंट्री*
आयकर विभाग की छापेमारी पूरी हुई तो आर्थिक अपराध इकाई की टीम जांच के लिए भागलपुर पहुंच गई। टीम में शामिल पदाधिकारी थानों में जबरन जमीन लिखवाने और सूद पर पैसा लगाने को लेकर दर्ज कांडों की जांच में जुटी हुई है। टीम में शामिल पदाधिकारियों ने सोमवार को सिटी एसपी से मुलाकात की।

*इओयू की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू की*
आर्थिक अपराध इकाई की टीम उन लोगों से भी पूछताछ कर सकती है, जिन्होंने ऐसे मामलों को लेकर थानों में केस दर्ज कराया है। गुंडा बैंक व सूदखोरी के अवैध कारोबार की जांच को भागलपुर पहुंची आर्थिक अपराध इकाई (इओयू) की टीम ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। टीम के सदस्य अपने- अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेने के बाद रविवार सुबह से ही अपने काम पर लग चुके हैं।

*सिविल ड्रेस में ही टीम के सदस्य पहुंचे थाने*
सिविल ड्रेस में ही टीम के सदस्य ऐसे थानों में पहुंचे, जहां गुंडा बैंक की सूची में शामिल लोगों के विरुद्ध पूर्व से मुकदमा दर्ज है। उक्त मामलों की विस्तृत जानकारी निकालने के बाद टीम के सदस्य संबंधित लोगों के घरों के आसपास भी सिविल ड्रेस में घूम कर सूचनाओं का संकलन कर रहे हैं।

*कई क्षेत्रों में सक्रिय हैं यह टीम*
बताया जा रहा है कि उक्त मामलों को लेकर टीम के सदस्य मामलों की तह तक जाने के लिए कोर्ट से भी जरूरी दस्तावेज हासिल कर सकते हैं। वहीं, ऐसे मामले जिनके पक्ष में जांच कर रिपोर्ट सौंप दी गई, उनकी विभाग अपने स्तर से जांच कर सकती है। टीम के सदस्य कहलगांव, भागलपुर शहरी क्षेत्र सहित सुल्तानगंज में मौजूद होने की चर्चा जोरों पर थी।

*आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने सिटी एसपी से की मुलाकात*
सूदखोरी के अवैध कारोबार और इसकी आड़ में की जा रही क्राइम की जांच के लिए आर्थिक अपराध इकाई की टीम भागलपुर पहुंच चुकी है। उक्त मामले को लेकर टीम के सदस्यों ने सिटी एसपी से मुलाकात भी की है।

*कई बिंदुओं पर सहयोग की मांग की*
मिली जानकारी के अनुसार मामले में आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने सिटी एसपी से पूरे मामले में सहयोग करने की मांग की है। इसके साथ ही ऐसे लोगों के विरुद्ध पूर्व में प्रतिवेदित कांड, जमीनी विवाद से जुड़ी शिकायत आदि के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने की भी मांग की है।

2 Views