12 को नशा मुक्ति अभियान के तहत फिर से निकलेगी रैली

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
6 फरवरी 2023

भागलपुर : शहर स्थित स्थानीय रामसर चौंक स्थित अम्मा जी सेवा केंद्र के कार्यालय में “भागलपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स व अम्मा जी सेवा केंद्र” के संयुक्त तत्वावधान में शहर की 51 बेटियों को एक-एक पीस सलवार-सूट उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु उन्हें प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से भेंट स्वरूप उपहार दिया गया,इसके साथ ही उनके हर संभव सहयोग के लिए वहां मौजूद अतिथिगण वचनबद्ध हुए.
उक्त समाज हितेषी कार्यक्रम की संयोजक चेंबर की सम्मानित सदस्या श्रीमती डोली मंडल एवं अम्माजी सेवा केंद्र के अध्यक्ष मुजफ्फर अहमद थे. वहीं इस आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बाल श्रमिक आयोग बिहार के अध्यक्ष डॉ०चक्रपाणि हिमांशु,आयोग के उपाध्यक्ष सह वरिष्ठ शिक्षाविद राजीव कांत मिश्र, चेंबर के सम्मानित सदस्य उप-महापौर डॉ० सलाउद्दीन अहसन,वरिष्ठ शिक्षाविद सह चेंबर के संरक्षक डॉ० रतन मंडल,पूर्व न्यायाधीश विजय मंडल,चेंबर की सम्मानित सदस्य पूर्व महापौर डॉ० वीणा यादव व अंग प्रदेश के वरीय सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर इम्तियाजउर रहमान व चेंबर के सम्मानित सदस्य सह अम्माजी सेवा केंद्र के संरक्षक मोहम्मद जेड हसन मंचासीन थे. वहीं गरिमामय उपस्थिति में पूर्व उप- महापौर मोहम्मद बाबुल खां, चेंबर के उपाध्यक्ष डॉ०शैलेंद्र मंडल, जदयू के जिलाध्यक्ष विपिन बिहारी, कांग्रेसी नेता मोहम्मद बाबा, सामाजिक कार्यकर्ता मोहम्मद असगर, चेंबर की सम्मानित सदस्य डॉ० सुमन सोनी, अम्माजी सेवा केंद्र के प्रकाश यादव, मोहम्मद जीया हुसैन,सामाजिक कार्यकर्ता सह जदयू नेता शिशुपाल भारती, सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाशचंद्र गुप्ता, मोहम्मद उमर ताज सहित सैकड़ों की संख्या में सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आयोजित कार्यक्रम का आयोजन सफलतापूर्वक कर कार्यक्रम को अविस्मरणीय बना दिया गया.
भागलपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष लालू शर्मा ने अपने बयान में कहा कि चेंबर लगातार समाज व राष्ट्र हितेषी कार्य करता रहेगा. उन्होंने 12 फरवरी को फिर से नशा मुक्ति समाज बनाने हेतु एक जन जागरण की मनसा से पैदल मार्च रैली का आयोजन किए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम का नेतृत्व फिर से यही टीम करेगी. उन्होंने कहा कि प्रतिभावान बच्चों को प्रोत्साहन देना हमारे आगामी आने वाले भविष्य के वंश की शिक्षा व संस्कारी वातावरण तैयार करने में एक महत्वपूर्ण कदम होता है. हम हर कदम पर बच्चों की शिक्षा में सहयोग के लिए तैयार रहेंगे. संरक्षक डॉ० रतन मंडल ने कहा कि अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों को मदद करना पहली पंक्ति में बैठने वालों का सामाजिक दायित्व होता है, इसका निर्वाह हम लगातार करें यही हमारा धर्म है.डॉ०चक्रपाणि हिमांशु ने कहा कि हमारी सरकार भी चाहती है कि प्रत्येक बच्चे शिक्षित हों और उसी का फलाफल है कि आज डर और भय में रहने वाली बच्चियां पुलिस की वर्दी पहनकर चौक चौराहों पर दिन-रात राइफल लेकर आवाम की रक्षा में ड्यूटी कर रही हैं,यह दृश्य देखकर हमें अपने बिहार पर गर्व होता है.शिक्षाविद राजीवकांत मिश्रा ने कहा कि बच्ची का सम्मान दो कुल का सम्मान होता है. उन्होंने बताया कि एक बच्ची दो कुल की तारणहार होती है और एक बच्ची में कई रूप होते हैं- मां बहन पत्नी व देवी यह हमारी बेटियों के ही विभिन्न रूप है. उन्होंने कहा कि हमें हमेशा इन्हें अपना आराध्य मानकर इनका मनोबल और शान बढ़ाने हेतु कार्य करते रहना चाहिए.
वहीं उपमहापौर डॉ०सलाउद्दीन अहसन ने कहा कि हमलोग अपना नागरिक धर्म निभा रहे हैं और हम तमाम लोगों से आग्रह भी करते हैं कि बेटी की सुरक्षा और रक्षा के साथ-साथ उचित शिक्षा करवाने का हम सभी वचन ले. उन्होंने कहा कि बेटी तो बेटी होती है, चाहे वह किसी भी धर्म और संप्रदाय में जन्म ले,परंतु उसकी पहचान हर संप्रदाय के धर में बेटी की ही होती है,जो बंदन करने और अभिनंदन करने की योग्य है. उन्होंने बताया कि हिंदू धर्म में तो लक्ष्मी-सरस्वती-अन्नपूर्णा व अन्य देवी का रूप बच्चों में देखा जाता है और लगभग सभी धर्म और समुदाय अपने यहां अपनी बच्चियों में अपने-अपने धार्मिक संस्कार देखते हैं.अब समय फिर से वही कह रहा है कि मां बहन बेटी का मान ही हमारा सम्मान है. पूर्व महापौर डॉक्टर वीणा यादव ने कहा कि भागलपुर चेंबर और अम्मा जी सेवा केंद्र के माध्यम से आज जो देवी पूजन की परंपरा प्रारंभ दिखाई दे रही है, यह हमारी सनातन धर्म की पहचान है और हम लोगों को अपने तमाम अनुष्ठान में बेटी को प्रथम स्थान पर बैठा कर उसका पूजन और अभिनंदन कर कर ही कोई शुभ कार्य प्रारंभ करना चाहिए,यही हमारी मानवता की मांग है. वहीं कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती डोली मंडल ने कहा कि नारी कितने धर्म निभाती है यह नारी ही जानती है नारी का जीवन. हर काल कालांतर से आज तक कठिन जीवन ही है, जो बहुत मुश्किलों के दौर से लगातार लड़ाई करता है व हर विपरीत हालात में तमाम मुश्किलों पर भी नारी मुस्कुराकर ही विजय प्राप्त करती है. डॉक्टर शैलेंद्र ने हमेशा नारी सम्मान में अपनी कर्मठ सेवा करने हेतु खुद को तैयार रहने हेतु कहा कि जो नारी हमारा मां का रूप धारण कर हमारा जन्म सुधारती है तो हमें भी अपना अंत सुधारने के लिए नारी की इज्जत हमेशा करनी चाहिए. नारी को शिक्षा देना राष्ट्र की उन्नति में अपना सहयोग देना होता है. कार्यक्रम में सभी उपस्थित सदस्य व अतिथियों ने आयोजित कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए नारी सम्मान में अपना सहयोग देने का वादा किया. मुजफ्फर अहमद ने कहा कि भागलपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स वं अम्माजी सेवा केंद्र के सभी सदस्यों वं बंधु सहयोगी संरक्षक से अनुरोध सहित आग्रह है कि हमलोगों के संगठन अम्माजी सेवा केंद्र एवं भागलपुर चेंबर के आगामी सभी जनहितेषी, राष्ट्रहितेषी व समाज हितेषी जन-सेवा कार्य में अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें और कटिबद्ध होकर सहयोग करें. अंत में जिया हुसैन ने सभी उपस्थित बच्चियों का अभिनंदन करते हुए उपस्थित सदस्यों एवं अतिथियों को धन्यवाद देते हुए शुक्रिया अदा किया.

Loading