विक्रमशिला विश्विद्यालय पर भी बोले सांसद दुबे

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
2 अप्रैल 2023

भागलपुर : जिले में गंगा पर देश का सबसे लंबा रेल सड़क पुल बनने की योजना है। कहलगांव क्षेत्र के दिन बहुत जल्द अब बहुरेंगे, जहां विक्रमशिला विश्विद्यालय के साथ-साथ गंगा के दोनों छोरों को जोड़ने वाला रेल-सड़क पुल भी बनेगा। इस रेल सड़क पुल की निर्माण प्रक्रिया की सुगबुगाहट अब तेज होने लगी है। इस परियोजना का शिलान्यास खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। भागलपुर के बटेश्वर में गंगा पर यह पुल बनना है। इसकी जानकारी भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने दी। विदित हो कि सासद श्री दूबे ने ही इस परियोजना का प्रस्ताव रखा है और सरकार से इस परियोजना को मंजूरी भी मिल गई है।

*इसी साल पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास*: बटेश्वर-कटरिया की तीन हजार करोड़ की रेल पुल परियोजना का शिलान्यास साल के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। परियोजना से आम लोगों को आवाजाही में आसानी होगी। इसके निर्माण से एनएच-80 सीधे एनएच-31 से जुड़ जायेगी। यहां के किसानों को इसका फायदा होगा। उक्त बातें रामनवमी पर अपने गांव भवानीपुर पहुंचे गोड्डा सांसद डॉ० निशिकांत दुबे ने एक प्रेसवार्ता के दौरान कही।

*बटेश्वर स्थान इलाके का कायाकल्प*: निशिकांत दुबे ने सोनभद्र एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान कहा कि बटेश्वर स्थान इलाके का कायाकल्प उनका पुराना सपना है। यहां आने वाले समय में अद्भुत नजारा दिखेगा। विक्रमशिला का गौरव वापस होगा। सबसे बड़ी उत्तवाहिनी गंगा यहीं है। इसका महत्व मैं अन्य प्रदेशों में बताता रहता हूं। इस क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं और इसका लाभ अन्य क्षेत्रों को भी मिलेगा।

*लोगों को होगी सुविधा*: सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि जब ये पुल तैयार हो जाएगा तो गंगा के दोनों छोर जुड़ेंगे। ये अब पीएम गतिशक्ति योजना के अंतर्गत बनेगा। ऐसी संभावना है कि पीएम के नेतृत्व वाली अगले ही कैबिनेट बैठक में ये पास होगा। स्थानीय लोगों को नवगछिया या गंगा के उस पार जाने में अभी भागलपुर विक्रमशिला सेतु होकर जाना पड़ता है, पर पुल बनने के बाद अब यहीं से वो गंगा पार जा सकेंगे।

*विक्रमशिला विवि के बारे में बोले*: वहीं सांसद श्री दूबे ने कहा कि विक्रमशिला विवि के लिए भी केंद्र सरकार ने पांच सौ करोड़ रुपये दिये हैं। राज्य सरकार जितनी जल्दी जमीन अधिग्रहित कर देगी, उतनी जल्दी निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। विक्रमशिला में म्यूजियम वातानुकुलित होगा, इसमें लिफ्ट भी होगा व इसकी क्षमता बढ़ाने के साथ कैफेटेरिया बनाने और विक्रमशिला को बौद्ध सर्किट व जैन सर्किट से जोड़ने की योजना है।

*बटेश्वर और साहिबगंज के बीच बंदरगाह*: भाजपा सांसद ने कहा कि आनेवाले समय में कहलगांव, पीरपैंती व साहिबगंज तक क्षेत्र में विकास कार्य धरातल पर दिखने लगेगा। साहिबगंज में मल्टीनेशनल हब बनेगा। बटेश्वर और साहिबगंज के बीच बंदरगाह बनेगा, जिससे आसपास के क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार मिलेगा। कहलगांव में कोयले का खदान मिला है। कोयले का चार ब्लॉक गोड्डा जिले में है, जिससे एनटीपीसी को कोयले की आपूर्ति आसानी से होगी।

*बटेश्वर स्थान को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने का प्रयास*: भाजपा सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच सुदूर ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए भी है। किसानों को इससे सीधे तौर पर फायदा पहुंचेगा। प्रधानमंत्री की जिस तरह से सोच है। बटेश्वर स्थान विश्व के मानचित्र पर स्थापित हो, इसके लिए प्रयास करूंगा। इस मौके पर कहलगांव विधायक पवन कुमार यादव, पीरपैंती के पूर्व विधायक अमन पासवान,पूर्व विधायक रामविलास पासवान,प्रो० रतन मंडल समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

Loading