बिहार में दो सीटों के उपचुनाव में सीधी टक्कर जदयू और राजद के बीच

Edited By: राकेश कुमार
जनपथ न्यूज/सितंबर 12, 2021

बिहार की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में जदयू और राजद के बीच सीधी टक्कर होगी। मुंगेर जिले की तारापुर और दरभंगा की कुशेश्वर स्थान सीट पर उपचुनाव होने हैं। राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि यदि हम ये दोनों सीट जीत जाते हैं तो सरकार बनाने के बहुत ही करीब होंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए तारापुर और कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट प्रतिष्ठा का विषय बन चुका है। तारापुर विधानसभा क्षेत्र जदयू का गढ़ माना जाता है। विधायक मेवालाल चौधरी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है। 2020 के विधानसभा चुनाव में यहां कांटे की टक्कर हुई थी। जीत का अंतर मात्र 7225 था। राजद ने बेहतर प्रदर्शन किया था। यहां यादव और कुशवाहा मतदाताओं की संख्या ज्यादा है। मुस्लिम, राजपूत, ब्राह्मण, रविदास और पासवान की भी संख्या अच्छी है। नीतीश ने मेवालाल चौधरी की पुण्यतिथि पर उनके आवास पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किया था।

कुशेश्वर स्थान सीट पर जदयू के शशिभूषण हजारी ने कांग्रेस के डॉ. अशोक कुमार को हराया था। वह यहां से लगातार दो बार जीते थे। उनके निधन के बाद यह सीट भी खाली हुई है। ऐसे में नीतीश के लिए ये दोनों सीटें जीतना बहुत ही जरूरी है। 2020 के विधानसभा चुनाव में जदयू का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं था।

3 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.