जनपथ न्यूज़ डेस्क
8 अक्टूबर 2024

लोकसेवा के अपने 23 वर्षों में मोदी जी युग परिवर्तन के वाहक रहे हैं : विजय कुमार सिन्हा

अच्छी नीति पर आधारित राजनीति रही है मोदी जी की लोकसेवा का आधार : विजय कुमार सिन्हा

शुचिता, सुशासन और सिद्धान्त मोदी जी की लोकसेवा की पहचान : विजय कुमार सिन्हा


पटना: देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के लोकसेवा में 23 वर्ष पूरे होने के अवसर पर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि 21 वीं सदी के प्रारंभिक वर्ष में हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने ‘युग परिवर्तन के वाहक ‘ के रूप में लोकसेवा में पदार्पण किया । लोकसेवा के अपने विगत 23 वर्षों में उन्होंने देश और दुनिया के सामने ‘सुदृढ़ सुशासन’ की एक मिसाल पेश की है । बतौर मुख्यमंत्री अपने साढ़े बारह वर्ष के कार्यकाल में गुजरात में जो काम किया उसे देश और दुनिया में सर्वांगीण विकास के ‘गुजरात मॉडल’ के रूप में जाना गया । ‘न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन ‘ की अपनी कार्यशैली से उन्होंने जो काम किये वह गुजरात ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्यों के लिए एक प्रतिमान बन गया । 2002 के भूकंप के बाद आपदा प्रबंधन से लेकर शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की पहल, किसानों तथा मत्स्य-पालकों से जुड़ी योजनाएं, विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास और निवेशकों के लिए बेहतर निवेश माहौल सुनिश्चित कराने जैसे उनके काम आज भी देश के किसी भी लोकसेवक के लिए प्रेरक हैं ।

श्री सिन्हा ने आगे कहा कि आदरणीय मोदी जी विगत साढ़े 10 वर्षों से भारत के प्रधानमंत्री हैं । इन वर्षों में भी उन्होंने नई सोच और संकल्प के साथ ‘अच्छी नीति पर आधारित राजनीति’ का उदाहरण पूरी दुनिया के सामने रखा है । यही कारण है कि कई सर्वेक्षणों में वे दुनियाभर के तमाम नेताओं को पीछे छोड़ते हुए आज विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार किये जाते हैं । अनुच्छेद 370 हटाने से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक तक और स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण तक तथा राम मंदिर के निर्माण से लेकर वित्तीय समावेशन, संसदीय राजनीति में महिला आरक्षण, डिजिटल क्रांति, इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र तक उनके नेतृत्व वाली NDA सरकार ने जो काम किये हैं, वे आने वाले कई वर्षों तक याद किये जाएंगे । उनके नेतृत्व आज देश शान्ति, सुरक्षा,समृद्धि और संस्कृति को सुदृढ़ करते हुए ‘विकसित भारत’ के सपने को साकार करने की दिशा में कदम बढ़ा चुका है ।

श्री सिन्हा ने कहा कि लोकसेवा में इतने लंबे अरसे तक काम करते हुए मोदी जी ने कभी सरलता, सहजता और शुचिता का दामन नहीं छोड़ा । भ्रष्टाचारमुक्त और बेदाग सुशासन के साथ सिद्धांत की राजनीति के मामले में दुनिया उनका लोहा मानती है । इतने लंबे समय तक प्रशासन की बागडोर उनके हाथों में रही है लेकिन परिवारवाद और लालफीताशाही का आरोप कभी उनपर नहीं लगा । आज भी वे प्रधानसेवक बनकर ‘सबका साथ सबका विकास’ के अपने संकल्प में जुटे हैं ।

श्री सिन्हा ने कहा कि आज 23 वर्षों की लोकसेवा के बाद भी मोदी जी ‘गारंटी के साथ विकास’ के ब्रांड बन गए हैं । इसलिए देश की जनता उनके नेतृत्व में NDA गठबंधन को लागतार तीसरी बार ऐतिहासिक जनादेश दिया है । इस तीसरे कार्यकाल के शुरुआती 100 दिनों में भी गरीब, युवा, किसान और महिलाओं से जुड़ी योजनाओं के साथ प्रगति को जो रोडमैप सामने रखा है,उसे देखकर दुनियाभर के लोग भारत को विश्व की ‘उम्मीदों के केंद्र’ के रूप में देख रहे हैं ।

Loading