एजुकेशन को स्कील से जोड़ने की जरूरत है: ESSCOI सीईओ अभिलाषा गौर*

जनपथ न्यूज डेस्क/नई दिल्ली
Reported by: रंजीत कुमार
Edited by: राकेश कुमार
22 सितंबर 2022

नई दिल्ली: सेंटर फॉर एजुकेशन ग्रोथ एंड रिसर्च, सीईजीआर ने सेकेंड सम्मीट ऑन एजुकेशन एलाएंस का इरोज होटल नेहरू प्लेस नईदिल्ली में भव्य आयोजन किया। जिसमें देश भर के एजुकेशनिस्टों ने भाग लिया। इस सम्मीट को संबोधित करते हुए एआईसीटीई के मेम्बर सेक्रेटरी राजीव कुमार ने कहा कि अगले एकेडमिक ईयर में एकेडमिक क्रेडिट प्वाइंट को लागू किया जाएगा। इसे लागू करने से बहुत सारी समस्या का समाधान खुद व खुद हो जाएगा, जैसे पॉलिटेक्निक के छात्रों की समस्या, बारहवीं के इक्वीवेलेंट की समस्या खुद व खुद समाप्त हो जाएगी।

राजीव कुमार ने कहा एकेडमिक क्रेडिट की घोषणा जल्द ही होने वाला है। जो अगले एकेडमिक सत्र में लागू हो जाएगा। इसपर विचार विमर्श अंतिम दौर में हैं। जैसे दसवीं के छात्रों को तीन प्वाइंट, ग्यारहवी के छात्रों को तीन दशवलव पांच प्वाइंट, बारहवीं के छात्रों को चार प्वाइंट और इंजीनियरिंग के छात्रों को चार दशवलव पांच प्वाइंट मिलेगा।एआईसीटीई के मेम्बर सेक्रेटरी ने कहा कि एआईसीटीई टेक्नीकल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए इंफ्रास्ट्रक्टर एवं जमीन की आवश्यकता को कम करने पर विचार कर रही है। अगले एकेडमिक ईयर में इस पर भी गंभीरता से विचार विमर्श किया जाएगा। पहले मेट्रो सीटी में बिल्डअप एरिया पर इस सिस्टम को लागू किया जाएगा। फिर उसे पूरे भारत वर्ष में लागू करने की संभावना तलाशा जाएगा।

राजीव कुमार ने सीईजीआर के इस मेगा इवेंट को अभूतपूर्व आयोजन बताते हुए कहा कि रविश रोशन का यह एमओयू के लिए आयोजन सराहनीय है। सीईजीआर इसके लिए बधाई के पात्र है। सीईजीआर के सकेंड सम्मीट ऑन एजुकेशन एलायंस को संबोधित करते हुए इलेक्ट्रानिक सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया की सीईओ अभिलाषा गौर ने कहा कि आज एजुकेशन को स्कील से जोड़ने की जरूरत है।

सीईजीआर के इस प्रोग्राम में पांच सौ से ज्यादा चेयरमैन, चांसलर, वाईस चांसलर, डायरेक्टर ने हिस्सा लिया। एवं आपस में स्टुडेट एक्सचेज, फैक्लटी डेवलपमेंट व ज्वायंट सेशन के लिए एमओयू साइन किए।

सीईजीआर के सेकेंड सम्मीट ऑन एजुकेशन एलायंस कार्यक्रम की शुरुआत प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर पद्मश्री रमेश सिप्पी एवं फिल्म अभिनेत्री किरण जुनेजा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस कार्यक्रम में चालीस से ज्यादा प्रोमोटर व तीस से ज्यादा वीसी ने राउंड टेबल डिस्कसन में भाग लिया। जिसमें न्यू एजुकेशन पॉलिसी के चैलेंज पर खास चर्चा की गई। कार्यक्रम के अंत में सीईजीआर के डायरेक्टर रविश रोशन ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

20 Views