पटना में आज से खुल रहे हैं चिड़ियाघर, पार्क और गोलघर, दर्शकों को इन नियमों का करना होगा पालन, इसके बिना नहीं मिलेगी एंट्री
राकेश कुमार/जून 23, 2021
पटना: राजधानी पटना में लोग बुधवार यानी आज से जू, पार्क और गोलघर की सैर कर सकेंगे। ये सभी टूरिस्ट स्थल अभी सुबह छह से 12 बजे तक ही खुलेंगे। दर्शकों के लिए इन स्थलों पर कुछ सुविधाएं प्रतिबंधित रहेंगी। जू में थ्रीडी थियेटर, बोटिंग, ट्रैकलेस ट्रेन, बैट्री वाहन बंद रहेंगे। पार्कों में सिर्फ ओपन जिम बंद रहेगा।
झूला और बोटिंग चालू रहेंगे। गोलघर में सिर्फ पार्क खुले रहेंगे। जू और पार्क प्रशासन सरकार के जारी आदेश बाद पूरे एहतियात के साथ इन स्थलों को खोल रहा है। टिकट काउंटर के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए गए हैं। गेट पर सैनेटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधाएं रहेंगी। मास्क अनिवार्य होगा।

टिकट काउंटर पर मास्क की भी बिक्री होगी। दर्शकों को अंदर भी दूरी का पालन करना होगा। उसके लिए यहां के कर्मी गश्ती में रहेंगे। किसी एक जगह पर समूह में रहना प्रतिबंधित रहेगा। सर्दी, खांसी और जुकाम वालों को एंट्री नहीं मिलेगी। दर्शक पानी की बोतल और सैनेटाइजर साथ में लाएंगे।
पार्क में घूमते समय पेयजल या वॉशरूम में दूरी बनाए रखेंगे। बैरिकेड या अन्य सतहों को छूने से बचेंगे। पार्क परिसर में इधर-उधर कहीं नहीं थूकेंगे। पार्क के अंदर पान मसाला, गुटका, तंबाकू या अन्य नशीली पदार्थों का सेवन वर्जित है।
पार्क मॉर्निंग वॉकरों के लिए सुबह छह से साढ़े आठ बजे तक खुलेंगे। नौ बजे के बाद आम दर्शकों का प्रवेश होगा। 12 बजे पार्क बंद हो जाएंगे। पार्क में सभी टिकट काउंटर खुले रहेंगे। पार्कों के झूले का मेंटेनेंस किया गया है। घास की छंटनी की गई है। बच्चों के मनोरंजन के लिए सभी झूले को तैयार कर लिया गया। शहर के 72 पार्क खुल जाएंगे शहर में छोटे-बड़े 72 पार्क खुल जाएंगे। इसमें बड़े पार्क ईको पार्क, पुनाईचक पार्क, शिवाजी पार्क, एसकेपुरी पार्क, हार्डिंग पार्क, नवीन सिन्हा पार्क, अमृत पार्क समेत अन्य छोटे पार्क हैं।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *