वरिष्ठ आईएएस ने यूपीएससी परीक्षा के बदलते आयामों पर की चर्चा

जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: रंजीत कुमार, दिल्ली
Edited by: राकेश कुमार
11 जुलाई 2023

दिल्ली: यूपीएससी की ओर से आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में समय के साथ कई बड़े बदलाव किये गए हैं। इन बदलावों को समझना विद्यार्थियों के लिए बेहद अहम है । यह एक बड़ी सच्चाई है कि सिविल सेवा की परीक्षाओं में प्रतिभागियों की संख्या भले ही बढ़ी है, लेकिन प्रतिस्पर्धा कम हुई है। ऐसे में, विद्यार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है । दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन हो तो आप भी यूपीएससी में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

ये बातें रविवार को दिल्ली के नेहरू विहार में स्थित सीडीए बिल्डिंग के सभागार में बिहार आयोजित कार्यक्रम में कही। ये बातें रविवार को बिहार से आये वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गिरिवर दयाल सिंह ने जीबीआरडीएफ की ओर से संचालित अभियान – 40 (आईएएस) के *सम्मान समारोह* सह *यूपीएससी परीक्षा के बदलते आयाम* विषय पर आयोजित सेमिनार में कही। इस कार्यक्रम में संस्थान से यूपीएससी में सफल हुए छात्र पीयूष कुमार (433 वाँ रैंक) को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बीपीएससी के पूर्व सदस्य प्रो. डीएन शर्मा, आईआरपीएस उमेश प्रताप सिंह, बिहार से पूर्व डीआइजी चन्द्रिका प्रसाद, कर्नल मनमोहन ठाकुर समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस मौके पर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि कोई भी परीक्षा उतीर्ण करना कठिन नहीं है, चाहे वह यूपीएससी ही क्यों नहीं हो।
उप
मुख्यतः इस कठिन परीक्षा में सफलता के लिये अभ्यर्थियों में शैक्षिक योग्यता के साथ अनुशासन और धैर्य होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कई सारे बच्चे पीछे की असफलताओं से निराश हो जाते हैं। अभी तक की असफलता से आपको घबराने की जरुरत नहीं है। आप सही दिशा में लगातार और कठिन परिश्रम करें। सफलता आपकी कदम चूमेगी।

इस मौके पर संस्थान के निदेशक बिलास कुमार ने कहा कि इस संस्थान में वे तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है जो देश के प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों में मिलती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, बिहार एवं उत्तर प्रदेश में अब तक इसकी चार शाखायें हैं। इसी कड़ी में, अब नई दिल्ली में पाँचवी नई शाखा का पिछले दिनों शुभारंभ किया गया है।

इस कार्यक्रम में, संस्थान के राकेश कुमार सिंह, बिहारी वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष संजय भाई, मनीष कुमार समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग शामिल हुए। मंच संचालन प्रमोद कुमार ने जबकि धन्यवाद ज्ञापन संजय कुमार ने की।

Loading