हमने पहले ही उन्हें सबकुछ समझा दिया था

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by:गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
17 जनवरी 2023

भागलपुर : राजद कोटे से नीतीश कैबिनेट में शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने रामचरितमानस को नफरत पैदा करने वाला ग्रंथ बताया। जदयू ने इस पर गहरी आपत्ति दर्ज की। जदयू की तरफ से राजद नेतृत्व पर चंद्रशेखर के खिलाफ कार्रवाई का दबाव बनाया गया। लेकिन तेजस्वी यादव चंद्रशेखर के खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई करने की बजाय उलटे उनके पक्ष में खड़े होते दिखे। अब सीएम नीतीश ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी है।

*सीएम नीतीश बोले-चंद्रशेखर पर डिप्टी सीएम ने सब कुछ कह दिया है*
रामचरितमानस पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले शिक्षा मंत्री पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। यह करीब-करीब साफ हो चुका है। जदयू की मांग को राजद नेतृत्व ने खारिज कर दिया है। ऐसे में राजद के सामने जदयू का सरेंडर होगा…इसकी पूरी संभावना बनते दिख रही है। क्योंकि सीएम नीतीश ने मंगलवार को कहा है कि चंद्रशेखऱ के बयान पर कल डिप्टी सीएम ने सबकुछ कह दिया है। हमने तो पहले ही उन्हें समझा दिया था। समाधान यात्रा के क्रम में सीएम नीतीश ने कहा कि इन चीजों (धर्म) पर कोई भी बात नहीं करना चाहिए। चाहे कोई भी धर्म को मानने वाले लोग हैं, उसमें किसी तरह का इंटरफेरेंस नहीं करनी चाहिए।जो चाहें धर्म का पालन करें, सबको इज्जत मिलनी चाहिए। इसमें किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।जिसको जो मन करें उसकी पूजा करें। इन सब चीजों पर क्वेश्चन नहीं करना चाहिए। हमने तो पहले ही समझा दिया था। फिलहाल डिप्टी सीएम ने भी सब कुछ कह दिया है।इसलिए इस पर कोई बात नहीं है।

जानें डिप्टी सीएम ने क्या कहा…: पटना में मीडिया से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने अपनी मंशा साफ कर दी थी। उनसे पूछा गया था कि सुशील मोदी ने कहा कि नुपुर शर्मा ने जब आपत्तिजनक टिप्पणी की थी तो भाजपा ने उन पर कार्रवाई किया था। आपको भी चंद्रशेखर के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। इस पर तेजस्वी यादव ने साफ कर दिया कि कार्रवाई नहीं होगी। उन्होंने कहा कि,”हम उनकी बातों का जवाब नहीं देना चाहते हैं। यह सब कोई एजेंडा नहीं है,बेकार की बातें हैं। यह सब कितना दिन तक एक ही बात को खींचते रहिएगा. यह कोई एजेंडा है क्या…।’

गौरतलब हो कि , शिक्षा मंत्री चंद्रशेखऱ ने रामचरितमानस को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि यह ग्रंथ नफरत फैलाने वाला है। शिक्षा मंत्री के इस बयान के बाद देशभर में बवाल मच गया है। राजद की सहयोगी दल जदयू ने भी इस पर गहरी नाराजगी जताई और चंद्रशेखऱ के खिलाफ एक्शन लेने को कहा। लेकिन तेजस्वी यादव दूसरी दफे शिक्षा मंत्री के पक्ष में खड़े दिखे। अब साफ हो गया है कि राजद नेतृत्व न तो सुधाकर सिंह पर कोई कार्रवाई करेगा और न ही चंद्रशेखऱ पर। अब देखना होगा कि तेजस्वी के इंकार के बाद जदयू नेतृत्व का अगला कदम क्या होता है।

Loading