डीएम सुब्रत कुमार सेन ने समतामूलक समाज की स्थापना पर दिया बल दिया

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
23 अप्रैल 2023

भागलपुर : शहर के स्थानीय बरारी स्थित अंबेडकर भवन, में एससीएसटी कर्मचारी संघ, जिला ईकाई, भागलपुर के तत्वावधान में बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर की 132 वीं जयंती समरोह का आयोजन सेवानिवृत प्राध्यापक डॉ. (प्रो.) विलक्षण रविदास की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में उद्घाटनकर्ता के रूप में पधारे हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर के सिद्धांतों पर चलकर समतामूलक समाज की स्थापना पर बल दिया। उन्होंने बताया कि बाबा साहेब ने भारत को एक अद्भुत संविधान दिया, जिससे सदियों से शोषित-पीड़ित समाज को गरिमापूर्ण जीवन जीने का अधिकार मिला है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद नगर आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर ने बताया कि भारतीय संविधान की मूल भावना तथागत गौतम बुद्ध के पंचशील में निहित दर्शन पर आधारित है। उन्होंने बताया कि हम सभी बुद्धिजीवियों का प्रयास होना चाहिए कि बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर और बुद्ध के बताए मार्ग पर चलकर एक आदर्श समाज के पुनर्निर्माण के लिए आगे आएं।
वहीं आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए एससी एसटी कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष एवं राज्य कर अपर आयुक्त वीरेन्द्र कुमार बाबा साहेब के त्रिसूत्र “शिक्षित करो,संघर्ष करो और संगठित हो!” में निहित उद्देश्य को विस्तार पूर्व बताया और उपस्थित कर्मियों से बाबा साहेब के” पे बैक टू दी सोसायटी” के अंतर्गत अपने समय का कुछ हिस्सा,अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा तथा अपनी समझ का कुछ हिस्सा समाज के वंचित वर्गों के लिए उद्धार में देने की अपील की।सभाध्यक्ष प्रो. (डॉ.) विलक्षण रविदास ने बाबा साहेब के दर्शन की व्यापक व्याख्या की तथा बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर द्वारा रचित संविधान में निहित “समता, स्वतंत्रता, न्याय और बंधुत्व” को जन -जन तक ले जाने की बात की। आयोजित कार्यक्रम में लगभग छः सौ पदाधिकारी, कर्मचारी तथा छात्र -नौजवान, स्कूली बच्चे एवं महिलाएं सम्मिलित थीं।

Loading