उद्योगपतियों की सुरक्षा के लिए बनाएंगे इंडस्ट्रियल फोर्स

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
13 मार्च 2023

भागलपुर : बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार की तरक्की के लिए हमारी पहचान उपभोक्ताओं के रूप में नहीं बल्कि उद्योगों के लिए होनी चाहिए। इसके लिए विशेष रूप से व्यापारियों और उद्योगपतियों को अलग सोच विकसित करनी होगी। उनकी समस्याओं के त्वरित निदान के लिए सरकार कदम से कदम मिलाकर काम कर रही है। प्रदेश में व्यापारियों की सुरक्षा के लिए अलग से इंडस्ट्रीयल सुरक्षा बल के गठन पर बात चल रही है। वह शनिवार को ईस्टर्न बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के उद्यमी संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे।
कार्यक्रम के दौरान व्यापारियों ने अपनी समस्याओं से जुड़े 21 सूत्री मांग पत्र उद्योग मंत्री को सौंपा। इसके बाद समीर महासेठ ने कहा कि उनका कार्यकाल को अभी छह माह हुए हैं। तत्कालीन उद्योग मंत्री के अधूरे काम को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उद्योग मंत्री ने कहा कि बैंक व्यापारियों को लोन देने में आनाकानी कर रहे हैं, जिससे हर साल उनका लक्ष्य अधूरा रह जा रहा है। इसको लेकर उद्योग विभाग के साथ बैठक की जाएगी।

भागलपुर सहित 4 जिलों में एसईजेड के लिए भेजेंगे प्रस्ताव
उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने कहा कि भागलपुर व मधुबनी सहित चार स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एसईजेड) की स्थापना के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। साथ ही भागलपुर की सिल्क की पहचान बरकरार रखने के लिए क्लस्टर के तहत विकसित करने का प्रयास करेंगे।
वहीं, इंडस्ट्रीज से निकलने वाले कचड़े व प्रदूषित पानी को दोबारा इस्तेमाल करने योग्य बनाने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। इसके लिए स्मार्ट सिटी प्रबंधन से बात की जाएगी। व्यापारी छोटे एसटीपी बनवा सकते हैं।

सरकार ने जो खरीद पॉलिसी बनाई है उसके तहत व्यापारियों से 7 फीसदी ज्यादा कीमत पर उत्पादों की खरीददारी की जाएगी। उन्होंने व्यापारियों की समस्या को लेकर कहा कि सरकार से ज्यादा रोजगार उद्योगपति पैदा कर सकते हैं। अप्रैल से व्यापारियों को पटना की दूरी नहीं तय करनी पड़ेगी। अब एमएसएमई कार्यालय जिले में ही काम करने लगेगा।

इस दौरान ईस्टर्न बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव आलोक अग्रवाल, अध्यक्ष गोविंद अग्रवाल, कोषाध्यक्ष रूपेश वैद्य, रानी सहाय,राजीव प्रदीप,श्रम आयोग के अध्यक्ष चक्रपाणि हिमांशु,सत्यनारायण प्रसाद, ओपी सिंह,अमल कुमार घोष, रोहन साह,अजित दुबे,पंकज जालान,प्रदीप केडीया,रवि भालोटिया,विकास,पीयूष खेतान, मुदित जैन, उज्जैन मालू, खबीर अंसारी, श्रवण भगत,सुनील कुमार,दीपक प्रसाद, उज्ज्वल दास, निखिल सिंह, सौरव कुमार, महाराज महतो,चंद्रशेखर प्रसाद मौजूद रहे।

Loading