बिजली कंपनी से पोल और तार हटाने की मिली अनुमति*

*गलियों से हटकर गाड़े जाएंगे पिलर*

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
21 मई 2023

भागलपुर : जिले के दक्षिणी क्षेत्र में भोलानाथ फ्लाईओवर का निर्माण इशाकचक पासी टोला के पास से शुरू होगा। बिजली कंपनी से पोल और तार हटाने का एनओसी मिलने के साथ ही निर्माण की कवायद तेज हो गई है। शिफ्टिंग कार्य के लिए बिजली कंपनी ने 10.50 करोड़ रुपये का एस्टीमेट पुल निर्माण निगम को सौंप दिया है। अब जल्द ही पोल व तार हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। एक सप्ताह में फ्लाईओवर के पिलराें की पाइलिंग का कार्य शुरू होना है। पिलरों के गाड़ने के स्थल सहित मापी कराने काम सात-आठ दिन पहले ही पूरा कर लिया गया है।
पिलर मुख्य सड़क से जुड़ने वाले बायलेन यानी सभी गलियों से हटकर गाड़े जाएंगे। ताकि लोगों को आवागमन में परेशानी नहीं हो। भोलानाथ फ्लाईओवर का निर्माण के लिए पुल निर्माण निगम ने चयनित एजेंसी श्रीराम इंटरप्राइजेट को वर्क आर्डर जारी कर दिया है। जबकि मार्च में ही लेटर आफ एक्सेप्टेंस (एलओए) जारी कर दिया गया था। फ्लाइओवर का निर्माण कार्य सितंबर 2024 तक पूरा होना है। पुल निर्माण निगम के वरीय परियोजना अभियंता ने बताया कि बिजली पोल, तार व सड़क किनारे लगे ट्रांसफार्मरों के शिफ्टिंग होनी है। जमीन अधिग्रहण के लिए प्राक्कलन तैयार कर भूअर्जन विभाग को सौंप दिया गया है।

*इधर, पोल शिफ्टिंग के पेच में फंसा हंसडीहा फोरलेन*: भागलपुर-हंसडीहा के बीच पहले फेज में ढाका मोढ़ तक फोरलेन का निर्माण होना है। लेकिन मामला पोल और तार की शिफ्टिंग में फंसा हुआ है। इसका प्राक्कलन बिजली कंपनी से अभी तक नहीं मिल पाया है। इस कारण प्रोजेक्ट का टेंडर जारी नहीं हो पा रहा है। ढाकामोड़ के पास रेल ओवर ब्रिज का निर्माण होना है।

श्याम बाजार के पास पुराने पुल को तोड़ कर नए पुल का निर्माण होगा। एनएच के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि पीएचईडी और बिजली कंपनी से एनओसी मिल गया है। पीएचईडी से एस्टिमेट भी मिल चुका है। लेकिन बिजली कंपनी से एस्टीमेट नहीं मिला है। इसके मिलते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।

Loading