खुशहाल समाज का बजूद प्रेम व मोहब्बत से होगा स्थापित : नदवी

तीव्र गति से बिगड़ रहे नौजवानों के प्रति सैयद हसन ने चिंता प्रकट की

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
28 फरवरी 2023

भागलपुर : खानकाह-ए-पीर दमड़िया शाह की ओर से स्थानीय चमेलीचक के नया टोला स्थित एमईसी स्टेडियम में रविवार को पयाम-ए-इंसानियत काॅन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। कार्यारंभ तिलावत-ए-कुरान से की गई।
मानवता के संदेश पर आयोजित इस कार्यक्रम में इल्म व अदब के शहर लखनऊ से आए विश्व प्रसिद्ध धार्मिक गुरु सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने मुख्य वक्ता की हैंसियत से भागलपुर के लोगों को प्रेम और सद्भावना का पैगाम दिया और कहा कि आज देश और दुनिया को सबसे ज्यादा जरूरत मानवता की है,क्योंकि इंसान के अंदर जब बिगाड़ आता है तो वह जंगल के दरिंदों से ज्यादा इंसान को नुकसान पहुंचाता है और खतरनाक बन जाता है। उन्होंने यकीं मोहकम,अमल पैयहम,मोहब्बत फोतेहे आलम की बात करते हुए कहा कि हाकिम वही है,जो सबके दिलों में राज करता है! उन्होंने बताया कि खुशहाल समाज का बजूद प्रेम व मोहब्बत से स्थापित होता है।

सैयद नदवी ने कहा कि दुनिया आज नफरत की आग में झुलस कर तबाही के दहाने पर खड़ी है जरूरत है कि मुल्क व मिल्लत से मोहब्बत रखने वालों को एकजुट होकर इस नफरत की आग को बुझाने का काम करे। आज भी यदि हम खामोश रहकर तमाशाई बन अत्याचार को देखते रहे और इसके निदान के लिए कोशिश नहीं की तो आने वाली नश्लें हमें कभी माफ नहीं करेगी।

*नौजवानों को आदर्श शिक्षा देने की है जरूरत*

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खानकाह-ए-पीर दमड़िया शाह के सज्जादानशीं सैयद शाह फखरे आलम हसन ने कहा कि आज हमारे समाज में बिगड़ते हुए नौजवान बहुत तेजी से नशा व अन्य बुरी आदतों के शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे नौजवां शराब, जुआ, ड्रग्स और हथियारों की तस्करी में लगे हुए हैं,जो कतई उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि ऐसे नौजवानों को अच्छे अखलाक और आदर्श की शिक्षा दी जाए।सैयद हसन ने कहा कि यह हमारी और आपकी जिम्मेदारी है कि अपने मोहल्ले और इलाके में नौजवानों को अच्छे अखलाक की प्रेरणा दी जाए और उन्हें समाज का एक जिम्मेदार व्यक्ति बनाने की भरपूर कोशिश किये जाएं। उन्होंने आजादी के दौर के गीत गुनगुनाते हुए कहा कि-“इंसाफ की डगर पर बच्चों दिखाओ चलके,ये देश है तुम्हारा नेता तुम्हीं हो कल के…!” उन्होंने कहा कि नौजवान नश्ल अपनी जिम्मेदारी और सामाजिक दायित्व को पूरा करने में लगे तो देश का भविष्य उज्जवल हो जाएगा।

*पयाम-ए-इंसानियत काॅन्फ्रेंस ने मोहब्बत का दिया पैगाम*

मुंगेर से आए अब्दुल्ला बुखारी ने कहा कि पयाम-ए-इंसानियत कांफ्रेंस के जरिये खानकाह-ए-पीर दमड़िया शाह ने देश भर में प्यार व मोहब्बत का पैगाम देने का सराहनीय काम किया है। उन्होंने इस कार्यक्रम की प्रशंसा की।

*लोगों के दिलों से खुदा का खौफ निकल गया*

मौलाना अतीउर्रहमान ने कहा कि आज लोगों के दिलों से खुदा का खौफ निकल गया है, जिसके कारण नौजवान गलत रास्ते पर चले जा रहे हैं। जरूरत है कि हम कुरान-ए-पाक और सिरत-ए-रसूल (स.) की रौशनी में जिंदगी गुजारें।

*सभी को इंसानियत व मिल्लत के साथ रहने की है जरूरत*

मौके पर मौजूद मौलाना मासूम रजा अशर्फी ने कहा कि आज इंसानियत और मिल्लत के साथ रहने की आवश्यकता है। खासकर उलेमा को चाहिए कि वह प्रेम व सद्भावना का पैगाम देने का काम करें। आयोजित कार्यक्रम में मुस्लिम एजुकेशन कमेटी का भरपूर सहयोग रहा। कार्यक्रम में भागलपुर के डिप्टी मेयर डाॅ० सलाऊद्दीन अहसन,सुजीत कुमार लाल, डाॅ. मुकेश सिन्हा,शहाबुद्दीन उर्फ वर्दी खां,सैयद यहिया, सैयद साद,सैयद काशिफ, एनुल होदा, मो.निजामुद्दीन सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Loading