शिक्षण संस्थानो के 100 गज के दायरे में तम्बाकू उत्पाद बेचने पर है प्रतिबंध

जनपथ न्यूज डेस्क
Report: गौतम सुमन गर्जना
Editor: राकेश कुमार
25 मार्च 2023

भागलपुर : जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में शुक्रवार को सरकारी पदाधिकारियों एवं अन्य हितधारकों हेतु जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के सभी प्रशासनिक पदाधिकारियों के अलावे पुलिस के अधिकारी भी उपस्थित हुए।
उक्त अवसर पर ज़िला पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि तम्बाकू के सेवन से न सिर्फ सेहत पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है,साथ ही आर्थिक नुकसान भी होता है। तम्बाकू सेवन न करके जिंदगी के साथ- साथ आर्थिक नुकसान को भी बचाया जा सकता है। जिला पदाधिकारी ने तम्बाकू नियंत्रण हेतु छापामार दस्ते के गठन का निर्देश दिया।इसके साथ ही उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज के दायरे में अवस्थित सभी तम्बाकू उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को हटवाते हुए नियमित रूप से छापामारी करने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर डीएम सुब्रत कुमार सेन ने सभी अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से अपने-अपने कार्यालयों में तम्बाकू मुक्त क्षेत्र का बोर्ड लगाने का निर्देश जारी किया और कहा कि इस जनहितकारी अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे,जिससे हम अपने भावी पीढ़ी के भविष्य को बचा सकते हैं। इसके साथ ही समाज के आम लोगों के बीच जाकर लोगों को तंबाकू का सेवन नहीं करने हेतु प्रेरित एवं जागरूक करने होंगे,जिससे तंबाकू के सेवन पर नियंत्रण लगाने में सफलता मिलेगी।

तम्बाकू नियंत्रण हेतु राज्य सरकार की तकनीकी सहयोगी संस्था सोशियो इकोनॉमिक एण्ड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाईटी (सीड्स) के वरिय कार्यक्रम पदाधिकारी सोमिल रस्तोगी ने राज्य सरकार एवं सीड्स के द्वारा संयुक्त रूप से राज्य के सभी 38 जिलों में चलाए जा रहे तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत COTPA-2003 की विभिन्न धाराओं के बारे में विस्तार से बताया।

श्री मिश्रा ने आगे कहा कि तंबाकू सेवन करना एक खतरनाक आदत है। जहां छोटे-छोटे बच्चे हैं, वहां तो स्थिति और भी अधिक नाजुक बन जाती है। तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को अभियान के रूप में चलाए जाने के काफी अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। सभी स्तर पर तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार कोविड-19 से लड़ रहे हैं, उसी प्रकार हमें तंबाकू/तंबाकू उत्पादों पर नियंत्रण /समाप्ति हेतु लड़ाई लड़नी होगी।

विदित हो कि सार्वजनिक स्थलों यथा सिनेमा हॉल, बस स्टैंड,रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक सड़क, शिक्षण संस्थानों, कार्यालयों सहित अन्य स्थानों पर धूम्रपान करना दंडनीय अपराध है।
कार्यशाला के प्रारंभ में सिविल सर्जन डाॅ.अंजना कुमारी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।तम्बाकू नियंत्रण के जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. पंकज मनस्वी ने तम्बाकू नियंत्रण जिले में की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी।

आयोजित संवेदीकरण कार्यशाला में उपविकास आयुक्त,सिविल सर्जन, डीपीआरओ,पुलिस उपाधीक्षक, एन सी डी सेल के वित्तीय सह लाजिस्टिक् सहलाकर सीड्स के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनील चौधरी,जिला स्वास्थ्य समिति के कार्यक्रम प्रबंधक मणिभूषण झा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित सभी थानाध्यक्ष उपस्थित थे।

Loading