सालभर बोर्ड में अटका मामला

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
23 जनवरी 2023

भागलपुर : शहर काे जाम से राहत दिलाने के लिए पार्किंग की व्यवस्था बहुत जरूरी है। लेकिन स्मार्ट सिटी के इस प्राेजेक्ट में सबसे ज्यादा देरी हाे रही है। कचहरी चाैक के पास चर्च के सामने बन रही ऑटाेमैटिक मल्टीलेवल पार्किंग बनने की गति काफी धीमी है। दाे साल बीत जाने के बाद भी याेजना पूरी नहीं हाे सकी है। सालभर तक स्मार्ट सिटी कंपनी के बाेर्ड ऑफ डायरेक्टर के पास इसकी फाइल अटकी रही। फिर डिजाइन के तकनीकी पेच में मामला फंसा रहा। इसके बाद निर्माण एजेंसी जयमन इंजीकाॅम प्राइवेट लिमिटेड काे 26 अगस्त, 2022 काे काम का ठेका मिला।

लेकिन एजेंसी काे ठेका मिले छह माह बीत जाने के बाद भी अब तक महज 3 फीसदी ही काम हाे सका है। अभी हालत यह है कि पार्किंग के अभाव में गाड़ियां सड़क के किनारे पार्क की जाती हैं। रविवार को एसएसपी कार्यालय से लेकर राजवंश होटल तक दर्जनों चारपहिया वाहन सड़क किनारे लगे रहे। कचहरी से घंटाघर एवं भीखनपुर चौक की तरफ भी गाड़ियां पार्क की गई थी। इस कारण रुक-रुककर जाम भी लगता रहा। मल्टीलेवल पार्किंग बन जाता ताे जाम की समस्या कम हाेती।

*पार्किंग बनने के बाद न्यूनतम शुल्क तय किया जाएगा* : जानकारी के मुताबिक, 5 अगस्त 2021 को स्मार्ट सिटी के तहत कचहरी चाैक समेत चार स्थानाें पर कार पार्किंग के लिए पांच एजेंसियाें ने रुचि ली थी। इसमें गुजरात की दाे, काेलकाता की दाे और दिल्ली की एक एजेंसी ने स्मार्ट सिटी को आवेदन दिया था। 21 कराेड़ 93 लाख से बनाने का प्लान बना था। शहर में लगने वाले जाम काे देखते हुए मल्टीलेवल कार पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया था। पार्किंग बनने के बाद न्यूनतम शुल्क भी तय किया जाएगा।

*छह माह पहले शुरू हुआ काम पर गति धीमी*: मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए करीब दाे साल पहले प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसके लिए वहां जिला परिषद की डेढ़ दर्जन से अधिक दुकानाें काे ताेड़ा गया। इसके बाद डीएम की पहल पर स्मार्ट सिटी कंपनी ने पार्किंग का प्रस्ताव तैयार किया। उसे बाेर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में रखा गया। लेकिन करीब सालभर तक बाेर्ड में ही मामला पड़ा रहा।

डीएम ने दाेबारा पहल की, ताे इस दिशा में प्रयास तेज किया गया। फिर डिजाइन में तकनीकी पेच आ जाने से मामला फंस गया। इसके बाद फिर जब नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव भागलपुर आए ताे डीएम ने खुद उन्हें स्थल के बारे में बताया।
इसके बाद फिर इस दिशा में पहल हाेने लगी। इस दाैरान दाे बार टेंडर रद्द किया गया। अंत में 30 जुलाई 2022 काे जयमन इंजीकाॅम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी काे काम का ठेका मिला। 26 अगस्त 2022 काे एग्रीमेंट किया गया। नवंबर 2022 में निर्माण के लिए जगह की घेराबंदी शुरू की गई। फिर वहां पुराने संरचना काे पूरी तरह से ताेड़ा गया। अब नए साल में काम शुरू हुआ है। ऐसे में छह माह से अधिक समय बीत जाने के बाद अब तक केवल तीन फीसदी निर्माण हाे सका है। यह रिपाेर्ट स्मार्ट सिटी कंपनी की है, जिसे जिला प्रशासन काे साैंपी गई है।

*दाे मिनट में 45 कार और 40 बाइक हाे सकेगी पार्क*: मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण 8.66 कराेड़ की लागत से किया जाना है। इसमें 45 कार और 40 बाइक की एक साथ पार्किंग की व्यवस्था हाेगी। पार्किंग में गाड़ी स्टैंड करने और निकालने में दो से तीन मिनट लगेगा। पार्किंग काे ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटर बहाल हाेंगे। गाड़ियाें में स्क्रैच नहीं आएगा। लिफ्ट की मदद से गाड़ियाें काे ऊपरी फ्लोर पर ले जाया सकेगा। रैंप भी बनाया जाएगा। यहां मुख्य रूप से कचहरी, भीखनपुर, घंटाघर तक सड़क किनारे गाड़ियां खड़ी की जा रही हैं, लेकिन इसके बनने से सब गाड़ियां वहां पार्क हाे सकेंगी।

*तकनीकी कारणाें से टेंडर में हुई देरी,अब चल रहा है काम* :इस बाबत डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि
कुछ तकनीकी कारणाें से मल्टीलेवल पार्किंग के टेंडर में देरी हुई। लेकिन अब एजेंसी का चयन हाे चुका है और काम भी शुरू हाे गया है। इस साल के अंत तक शहर में स्मार्ट सिटी के तहत कई काम पूरे हाेंगे।

Loading