15 जुलाई से बंद हो जायेगा मीठापुर बस स्टैंड, पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से खुलेंगी सारी बसें
राकेश कुमार
जून 3, 2021
पटना के मीठापुर इलाके में स्थित बस स्टैंड को 15 जुलाई तक पूरी तरह बंद कर देने का फैसला लिया गया है। नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक करते हुए यह फैसला लिया है। 15 जुलाई तक किसी भी कीमत पर मीठापुर से बस स्टैंड को हटाकर बैरिया बस स्टैंड ले जाने को कहा गया है।
आपको बता दूं कि 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को बंद करके पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में इस बस स्टैंड को शिफ्ट कर दिया जाएगा नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने आज इस संबंध में आदेश दिए हैं. उन्होंने मीठापुर बस स्टैंड को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल बैरिया में शिफ्ट करने को लेकर कई निर्देश दिए। अधिकारियों के साथ बैठक में प्रधान सचिव ने कहा कि 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह से बंद करें और पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को पूर्णतया संचालित करें।
निर्णय लिया गया है कि अब 15 जून से यहां से चार और जिलों के लिए गाड़ियां रवाना होंगी। नालंदा, नवादा, शेखपुरा और जमुई के लिए 15 जून से गाड़ियाों की आवाजाही शुरू होगी। गौरतलब हो कि अब तक इस बस टर्मिनल से गया और जहानाबाद के लिए ही गाड़ियां चलती थी। बाकी जिलों के लिए पटना के बीच स्थित मीठापुर बस अड्डे से ही गाड़ियों का आवागमन होता था। यही वजह है कि बाईपास से लेकर बेऊर जेल मोड़ और मीठापुर बस अड्डे के आसपास लोगों को भीषण जाम का सामना करना पड़ता है।
पाटलिपुत्र बस टर्मिनल
को 25 एकड़ में बनाया गया है और यहां से करीब 3 हजार बसों को चलाने का लक्ष्य है इसके साथ-साथ यहां से एक लाख पैसेंजर हर कर सकते हैं इस बस टर्मिनल में 2 किलोमीटर लंबा सड़क बनाया गया है जिसके जरिए सफर और भी आसान होगा वही यह एक बस स्टैंड होने के साथ-साथ इसके अंदर होटल मॉल सिनेमा हॉल एयर कंडीशन शॉपिंग कंपलेक्स आदि की व्यवस्था होगी। टिकट काउंटर के साथ महिलाओं, पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय, एस्केलेटर के इंतजाम भी होगा। दरअसल साल 2016 में इस बस स्टैंड का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। सितंबर 2020 में सीएम नीतीश कुमार ने ही इसका उद्घाटन किया था।
प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कहा कि पटना शहर राजधानी होने के साथ-साथ प्रतिष्ठित अध्ययन केंद्र भी है। यहां आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ मेडिकल सुविधाएँ भी हैं। राज्य के विभिन्न जिलों से बस के माध्यम से भारी संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है। पटना से अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का संचालन किया जा रहा है। इसलिए 15 जुलाई तक मीठापुर बस स्टैंड पूरी तरह बंद करने और पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को शुरू करने का निर्देश दिया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *