जयपुर में खुला अभियान-40 (आईएएस) का नया ब्रांच

विद्यार्थियों में दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन हो तो कोई भी परीक्षा उतीर्ण करना कठिन नहीं है: आईएएस अधिकारी गिरिवर दयाल सिंह

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: डॉ. रंजीत कुमार
Edited by: राकेश कुमार
www.janpathnews.com
21 नवम्बर 2022

विद्यार्थियों में दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन हो तो कोई भी परीक्षा उतीर्ण करना कठिन नहीं है, चाहे वह यूपीएससी ही क्यों नहीं हो। मुख्यतः इस कठिन परीक्षा में सफलता के लिये अभ्यर्थियों में शैक्षिक योग्यता के साथ अनुशासन और धैर्य होना अति आवश्यक है। ये बातें रविवार को बिहार से आये वरिष्ठ आईएएस अधिकारी गिरिवर दयाल सिंह ने ‘गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन’ की ओर से संचालित ‘अभियान – 40 (IAS)’ की नई शाखा के शुभारंभ के मौके पर कही।

इस मौके पर ‘यूपीएससी परीक्षा की तैयारी: संभावनायें एवं चुनौतियां’ विषय पर सेमिनार का भी आयोजन किया गया। सेमिनार में, संस्थान के निदेशक बिलास कुमार, कॉमर्शियल टैक्स की असिस्टेंट कमिश्नर मोना शर्मा, सेवानिवृत्त आरएएस अधिकारी यूएएस तोमर, लेखिका वीणा चौहान, बिहार से आये भूगोल विषय के विशेषज्ञ प्रमोद कुमार, लखनऊ से आये दीपक कुमार समेत कई गणमान्य लोग शामिल हुए।

वर्ष 2008 बैच के आईएएस श्री सिंह ने कहा कि कई सारे बच्चे पीछे की असफलताओं से निराश हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक की असफलता से आपको घबराने की जरुरत नहीं है। आप सही दिशा में लगातार और कठिन परिश्रम करें। सफलता आपकी कदम चूमेगी।

 171 total views,  3 views today