महंगाई वाली जुलाई काटेगी जेब! अमूल दूध-LPG सिलेंडर के बढ़े दाम, बैंकिंग चार्ज भी बढ़ा

राकेश कुमार/जुलाई 1, 2021

पेट्रोल और डीज़ल के दामों में पहले ही लगातार बढ़ोतरी हो रही है।अब आज से जुलाई शुरू होते ही कई और चीज़ों के दाम बढ़ रहे हैं, जो खर्चा बढ़ाने वाला है। दूध हो या फिर बैंक की किसी सर्विस का चार्ज, जुलाई में सब महंगा हो रहा है।

कोरोना काल के बीच रोजगार का संकट बना हुआ है और इस बीच अब आम आदमी पर महंगाई की मार भी पड़ रही है। पेट्रोल और डीज़ल के दामों में पहले ही लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आपको बता दे जून महीने पेट्रोल डीजल के दाम बहुत बार बढ़ाए गए है। अब आज से यानी नया महीना शुरू होते ही कई और चीज़ों के दाम बढ़ रहे हैं, जो खर्चा बढ़ाने वाला है। दूध हो या फिर बैंक की किसी सर्विस का चार्ज, जुलाई में सब महंगा हो रहा है।

अमूल ने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया है। अमूल ने करीब डेढ़ साल बाद अपने दूध के दाम बढ़ाए हैं, जिसकी जानकारी कंपनी ने बुधवार को सभी को दी।

अब एक जुलाई से नया दाम लागू होने के बाद अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताज़ा 46 रुपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति 52 रुपये प्रति लीटर के दाम से मिलेगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अमूल के बाद अन्य कंपनियां भी अपने मिल्क प्रोडक्ट के दाम बढ़ा सकती हैं।

देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब पैसा निकालने पर चार्ज बढ़ा दिया है। अब ग्राहक महीने में चार बार ही पैसा निकाल पाएगा, अगर इससे अधिक बार ब्रांच से पैसा निकाला गया तो 15 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। सिर्फ ब्रांच ही नहीं, बल्कि स्टेट बैंक के एटीएम पर भी यही नियम लागू होगा।

स्टेट बैंक ने इसके अलावा चेक को लेकर भी चार्ज बढ़ाने का फैसला लिया है, अब किसी भी खाताधारक को एक वित्तीय वर्ष में 10 चेक मुफ्त में मिलेंगे। इससे अतिरिक्त के लिए उसको चार्ज देना होगा। स्टेट बैंक के अलावा एक्सिस बैंक, आईडीबीआई बैंक ने भी अपने SMS चार्ज, लॉकर चार्ज में बदलाव किया है, जो आज से यानि एक जुलाई से लागू होगा।

इन सबके अलावा एक जुलाई से एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए हैं। एक जुलाई से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए अब 25 रुपये अधिक चुकाने होंगे।

एक जुलाई से एक अहम बदलाव ये भी होने जा रहा है कि जिन लोगों ने दो साल से अपना आयकर रिटर्न नहीं भरा है, अब एक जुलाई से उन्हें अधिक TDS देना होगा। ये नया नियम उनपर लागू होगा जिनका हर साल 50 हजार रुपये से अधिक का टीडीएस कटता है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *