जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
16 फरवरी 2023

भागलपुर : नगर सरकार की पहली सामान्य बाेर्ड की बैठक आज 16 फरवरी काे हाेनी है। इसके लिए शहर के सभी 51 वार्डाें का एजेंडा निगम कार्यालय में जमा हाे चुका है। मेयर डाॅ.बसुंधरा लाल का एजेंडा बुधवार काे निगम में जमा हुआ, इसके बाद फाइनल प्रस्ताव तैयार किया गया। अब इसे बैठक में शामिल किया जाएगा। मेयर का फ्यूचर प्लान में शहर के ड्रेनेज सिस्टम काे दुरुस्त करना और स्वच्छता काे लेकर कूड़ा उठाव से लेकर लाेगाें की सेहत बनाने के लिए पार्काें का निर्माण करना शामिल है।

इसे लेकर मेयर ने निगम ऑफिसराें के साथ बैठक कर प्लान भी मांगा है। विदित हो कि पिछले वर्ष 499 कराेड़ का निगम में बजट पेश हुआ था, ऐसे में इस बार इससे ज्यादा का बजट तैयार हाेने की संभावना है। बजट काे लेकर 20 फरवरी काे स्टैंडिंग कमेटी की भी बैठक हाेनी है।

*गंदे पानी की निकासी*: शहर के दक्षिणी क्षेत्र में लाेहिया पुल से अलीगंज राेड जाने में बाईं ओर नाला बना ही नहीं है, जहां है भी ताे वह कच्ची है, जबकि दाहिनी ओर कुछ हिस्से में है ताे वह गाद से भरा हुआ है। इसके अलावा भाेलानाथ पुल के नीचे, नाथनगर व चंपानगर में भी कमाेबेश यही हाल है।

*निदान* : शहर के सभी नालाें काे बेहतर करने के लिए पर्याप्त संख्या में निगम में इंजीनियर की पाेस्टिंग के लिए डीएम व नगर विकास विभाग काे पत्र लिखा जाएगा। शहर की जरूरत के अनुसार एक साथ हर हिस्से में नाले का प्लान बनेगा ताे राशि का निर्धारण भी उसी हिसाब से तय हाेगा।

*सेहत* : शहर में माॅर्निंग वाकराें के लिए सिर्फ दाे पार्क हैं, सैंडिस व लाजपत पार्क। इसके अलावा लाेग सड़काें पर ही टहलने जाते हैं। इसे लेकर हाउसिंग बाेर्ड में एक पार्क निर्माण की जरूरत लाेग बता रहे हैं,जबकि दक्षिणी क्षेत्र व नाथनगर इलाके के लाेगाें के लिए कहीं इसकी व्यवस्था नहीं है।

*निदान* : हाउसिंग बाेर्ड के लिए आवास विभाग से बात कर प्लान बनाया जाएगा। दक्षिणी क्षेत्र में एक खाली पड़ी जमीन देखी गई है, उसके कागजाताें की जांच निगम से करवाने के बाद पार्क बनाया जाएगा। नाथनगर में जगह चिह्नित कर काम किया जाएगा।

*स्वच्छता*: शहर के 51 वार्डाें से हर दिन 267 टन कूड़ा उठाव व निस्तारण काे लेकर अभी 1200 मजदूराें की टीम काम करती है। लेकिन उसके कामकाज की निगरानी ठीक से नहीं हाेने से शहर के आधे हिस्से में ही ठीक से उठाव हाेता है। शेष इलाकाें में काम चलाऊ कार्य किया जा रहा है।

*निदान* : हर वार्ड का सफाईकर्मियाें का राेस्टर संबंधित इलाके में दीवाराें पर लगाया जाएगा, ताकि जहां सफाई नहीं हुई हाे वहां के लाेग सीधे संबंधित कर्मचारी काे काॅल कर बता सके।
इस बावत महापौर डाॅ० वसुंधरा लाल ने बताया कि शहर के विकास का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है, जिसमें हर वर्ग व सभी इलाके काे शामिल किया गया है। मेरा फाेकस गंदे पानी की निकासी, कूड़ा उठाव व लाेगाें की सेहत बनाने के लिए पार्काें का निर्माण करवाना शामिल है।
वहीं नगर निगम के पीआरओ अमरेंद्र कुमार ने बताया कि पार्षदाें के एजेंडे तैयार हाे चुके हैं। मेयर-डिप्टी मेयर के स्तर से भी जाे सुझाव मिले हैं, उस पर काम पूरा कर लिया गया है। सभी काे एक साथ तैयार कर सदन में रखा जाएगा।

Loading