प्रकाशानार्थ
पटना
कांग्रेस एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी और अल्पसंख्यक का प्रारंभ से ख्याल रखेगी:ललन कुमार
बिहार अखिल भारतीय युवा कांग्रेस बिहार ईकाइ के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने कहा कि कांग्रेस कभी भी जाति आधारित राजनीति नहीं की है, और नही करती है। उन्होनें कहा कि कांग्रेस एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी और अल्पसंख्यक का प्रारंभ से ख्याल रखी है और भी सम्मानपूर्वक रखेगी। उन्होनें स्पस्ट कहा कि आजादी के बाद ही कांग्रेस ने कहा दरोगा प्रसाद राय को मुख्य मंत्री बनाकार पिछड़ों का सम्मान दिया है। बिहार में राम शरण प्रसाद सिंह को पार्टी के नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी गयी थी। उन्होनें कहा कि जो लोग जातीय राजनीति करते हैं वही लोग आज कांग्रेस पर यह आरोप लगा रहे हैं। श्री कुमार ने कहा कि राम जयपाल सिंह यादव को कांग्रेस ने बिहार को उप-मुख्य मंत्री बनाने का काम किया था जबकी बुद्ध देव सिंह यादव, राम लखन सिंह यादव, डा0 राम राज सिंह, लाल सिंह त्यागी को पार्टी ने योग्य समान दिया था। उन्होनें कहा कि जिन्हें इतिहास का ज्ञान नहीं है। उन्हें ऐसे वरिष्ठ जनों को अपना आदर्ष मानकर राजनीति सीखनी चाहिए। उन्होनें कहा कि भोला प्रसाद शास्त्री जैसे नाम भी कांग्रेस पार्टी को सुषोभित कर चुके हैं।
श्री ललन कुमार ने कहा कि कांग्रेस की सोंच कभी जातीय सियासत की नहीं रही है। कांग्रेस सामाजिक न्याय के आरंभ से पक्षधर रही है। यही कारण है कि कांग्रेस गरीबी हटाने की बात करती है। उन्होनें कहा कि आज जो आरक्षण की बात कर रहें है वह भी कांग्रेस की देन है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री ललन कुमार ने कहा कि आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी परंपरा के मुताबिक स्वर्ण से एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी और अल्पसंख्यक का सम्मान करेगी। संगठन के विस्तार में भी जिसकी जितनी आबादी है उसी हिसाब से संगठन में महत्वपूर्ण भागीदारी दी जायेगी।
श्री ललन कुमार ने कहा किसी भी नेता का नाम नहीं लेते हुआ कहा कि कुछ नेता दषकों से जाति की राजनीति कर बिहार को तोड़ने का काम किया है। कांग्रेस का नेतृत्व हर मुद्दे् पर गंभीर है और किसी के साथ अन्याय नहीं होने देगा। उन्होनें कहा कि हम मानते हैं कि हमसे कुछ गलतियां हुई है लेकिन उसका सुधार हमने किया और जनता के अधिकारों के लिये हमने संघर्ष किया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *