बिहार अनलॉक-4 : शिक्षण संस्थान खोलने की मिल सकती है छूट, शादी समारोह में भी रियायत की उम्मीद
राकेश कुमार
जुलाई 4, 2021
पटना: बिहार में कोरोना की दूसरी लहर कम होने के साथ ही अनलॉक की शुरुआत कर दी गई और अब बिहार सरकार अनलॉक-4 के लिए नई गाइडलाइंस ला सकती है। अनलॉक- 4 में बिहार में उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने की छूट सरकार की तरफ से दी जा सकती है। 7 जुलाई से अनलॉक-4 लागू होगा, शुरुआत में विश्वविद्यालयों, कॉलेज और शोध संस्थानों को खोलने की अनुमति दिए जाने की उम्मीद है।

अनलॉक-4 को लेकर शनिवार को सभी जिलाधिकारी से मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने फीडबैक लिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस बैठक में तमाम पहलुओं पर बातचीत की गई कि आखिर अनलॉक-4 में क्या कुछ रियायत दी जा सकती है ताकि संक्रमण का खतरा भी कम हो और लोगों की जिंदगी धीरे-धीरे सामान्य हो सके।
अनलॉक 3 में लागू प्रतिबंधों में थोड़ी और सहूलियतओं के साथ अनलॉक-4 लागू किया जा सकता है। मुख्य सचिव के द्वारा सभी जिलों और विभागों के अधिकारियों के विचारों और सुझावों से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अवगत कराया जाएगा जिसके बाद सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद अनलॉक-4 पर मुहर लग सकती है जो 7 जुलाई से प्रभावी होगा।
दुकानों को खोलने के मामले में और रियायतें दी जा सकती है सभी दुकाने जो फिलहाल अल्टरनेट खोले जा रहे हैं, सातों दिन खोलने की इजाजत दी जा सकती है।
शादी समारोह में अभी 25 लोग ही उपस्थित हो सकते हैं जबकि डीजे और बारात बारात जुलूस पर पूरी तरीके से रोक है। अनलॉक- 4 में इसमें भी कुछ छूट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। साथ ही साथ श्राद्ध कार्यक्रम में भी लोगों की संख्या बढ़ाने का निर्देश मिल सकता है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *