जनपथ न्यूज डेस्क

संवाददाता: गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
7 सितंबर 2022

भागलपुर : बिहार में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो बिहार की राजधानी पटना समेत कुल 33 जिलों में एक बार फिर से मंगलवार को मौसम पलटी मारने को तैयार हो चुका है। प्रदेश के 33 जिलों में मौसम विभाग में वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया जैसे जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में मंगलवार को मौसम का मिजाज बदला हुआ रहा और ज्यादातर हिस्सों में बारिश के साथ-साथ वज्रपात की भी संभावनाएं बनी रही।

*मानसून की शुरुआती बारिश कम हुई*
बिहार में मानसून की शुरुआती बारिश भले ही कम हुई हो, लेकिन भादो के महीने में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। सोमवार को भी उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश दर्ज की गयी। किशनगंज में सबसे ज्यादा 92 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी। सोमवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि बिहार में सबसे गर्म शेखपुरा रहा। यहां अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री दर्ज किया गया।

*दरभंगा से गुजर रहा ट्रफ लाइन*
इस वक्त मानसून का ट्रफ लाइन गंगानगर, गोरखपुर, दरभंगा, जलपाईगुड़ी होते हुए पूर्व दिशा की ओर नागालैंड तक गुजर रहा है और इसी वजह से दरभंगा और उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में बारिश हो रही है। किशनगंज के अलावे पूर्णिया में 62.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जबकि मोहनिया, रोसड़ा, अमौर, महुआ और कुमारखंड में भी अच्छी खासी बारिश हुई है।
तेजी से गिर सकते हैं तापमान
बिहार के अन्य महत्वपूर्ण शहरों की बात करें तो गया का अधिकतम तापमान सोमवार को 33.6 डिग्री दर्ज किया गया। भागलपुर का 35.6 डिग्री, मुजफ्फरपुर 31.4 डिग्री और औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री रहा। मौसम विभाग की मानें तो आनेवाले दिनों में तापमान के तेजी से गिरने की आशंका है।

5 Views