जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
12 फरवरी 2022

भागलपुर : शहर में यातायात व्य्वस्था सुधारने के लिए सिग्नल ट्रायल का करीब सवा महीने पूरे हो गये, लेकिन कुछ जगहों को छोड़ सिग्नल वाले स्थानों पर स्थिति जस की तस बनी हुई है। तीन जनवरी को ट्रायल शुरू होने से पहले जैसी स्थिति चौक-चौराहों और आसपास थी। उसी तरह अब भी है। सड़कों की हालत हो या फुटपाथ की स्थिति इस पर काम न के बराबर हुआ है। इस कारण सिग्नल शुरू करने के बाद कुछ ऐसे स्पॉट हैं,जहां नई व्यवस्था शुरू होने के बाद जाम लगने लगा। इसी वजह से शहर में तीन स्थानों पर ट्रायल के बाद सिग्नल को बंद किया गया.जबकि दो स्थानों पर इसे शुरू नहीं किया गया।

शहर के डिक्शन मोड़ रोड व खलीफाबाग चौक पर सिग्नल लगा हुआ है लेकिन, इसे शुरू नहीं किया गया है। घंटाघर और नगर निगम चौक का सिग्नल ट्रायल के करीब 25 दिन बाद बंद कर दिया गया। कचहरी चौक और स्टेशन चौक पर तीन जनवरी को ट्रायल के कुछ ही देर बाद भीषण जाम की स्थिति हो गई, इससे दोनों स्थानों पर सिग्नल को बंद करना पड़ा।

*14 स्थानों पर था सुधार का प्रस्ताव*

शहर में 24 दिसंबर को 14 स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल का ट्रायल शुरू होना था, लेकिन तीन ही जगह इसे शुरू किया गया। तिलकामांझी, कचहरी चौक और नगर निगम चौक से इसकी शुरूआत हुई। व्यवस्था इस कदर फेल हुई की सड़कों पर जहां-तहां वाहन फंस गये। कुछ घंटे बाद ही पुरानी वन-वे व्यवस्था को लागू कर दिया गया। फिर से समीक्षा के बाद तीन जनवरी से 10 स्थानों पर इसे शुरू किया गया था।
इस बाबत स्मार्ट सिटी लिमिटेड के चीफ जनरल मैनेजर संदीप कुमार ने बताया कि अभी मैं बाहर हूं, सिग्नल बंद होने की जानकारी नहीं है। आने के बाद व्यवस्थाओं की जानकारी ली जाएगी.उसके बाद जैसी जरूरत समझी जाएगी, उस अनुसार किया जाएगा।

वहीं ट्रैफिक डीएसपी प्रकाश कुमार ने बताया कि कुछ रूटों पर वन-वे प्रोग्रामिंग के लिए अनुरोध किया गया था। अभी शुरू नहीं हुआ है। इसके लिए वरीय अधिकारी स्तर से भी मॉनिटरिंग हो रही है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।

*कई रूटों पर वन-वे सिग्नल प्रोग्रामिंग लागू नहीं*

ट्रैफिक पुलिस की तरफ से कोतवाली चौक, एमपी द्विवेदी रोड, स्टेशन चौक समेत अन्य स्थानों के लिए वन-वे सिग्नल प्रोग्रामिंग का प्रस्ताव था, लेकिन अब तक इसे लागू नहीं किया गया है। ऐसे में लोगों को उक्त रूटों में जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। प्रशासन की ओर से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। जल्द ही इसपर निर्णय लिया जाएगा।

Loading