हल्की सी बारिश ने लोगों को परेशानी में डाला

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
29 जुलाई 2022

भागलपुर : भागलपुर शहर में करीब 15 मिनट से अधिक हल्की सी बारिश हुई जिससे लोगों ने राहत की सांस ली लेकिन इस 15 मिनट की हल्की बारिश ने शहर में रहने वाले लोगो का बुरा हाल कर दिया है। घर से बाहर गली व सड़कों पर पैर रखते ही लोग अपनी फुटी किस्मत पर वे हाय-तौबा करते नजर आए। सबसे बड़ी समस्या उन इलाकों में खड़ी हो गई, जहां जलापूर्ति पाइप बिछाने के लिए सड़क काटने के बाद उसे समय से रिस्टोर नहीं किया गया है। बता दे कि घंटाघर चौक पर सड़क के कटे हिस्से में पानी भरने से सड़क के अन्य हिस्सों में जलजमाव हो गया है। यहां पर गाड़ियों का गुजरना मुश्किल सा हो गया है। इससे आसपास के इलाकों में घंटों जाम लगा रहा।

*बारिश से राहत के बदले आफत*
भागलपुर शहर के आदमपुर स्थित आकाशवाणी चौक पर भी जलजमाव से आवागमन में बहुत ज्यादा परेशानी हुई। बाैंसी पुल व भोलानाथ पुल के नीचे जल भराव से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। बता दे कि गुरुवार को तीन बजे बूंदा-बांदी शुरू हुई और फिर तेज बारिश होने लगी। तेज बारिश से लोगों ने राहत की सांस तो ली, लेकिन शहर की सड़कों पर निकले लोगों को काफी परेशानी हुई। सड़क किनारे निगम का कूड़ा ससमय नहीं उठाने से वह नाले में बह गया।

*हाउसिंग बोर्ड से हाई स्कूल तक सड़क पर कई लोग फिसले*
शहर में जलापूर्ति योजना के लिए काटी गई सड़क में कीचड़ होने से बाइक, ई-रिक्शा, साइकिल,रिक्शा और पैदल चलनेवाले लोगों को काफी परेशानी हुई। ज्यादा परेशानी डीएवी स्कूल, माउंट असीसि सीनियर सेक्शन के बच्चों व हाउसिंग बोर्ड से आगे बरारी मधु चौक, बरारी सब्जी चौक, फैक्ट्री रोड, ड्योढ़ी रोड सहित वार्ड नंबर 28 व 29 में रहनेवाले लोगों को हो रही है। बरारी हाई स्कूल के पास हाउसिंग बोर्ड के आगे तक बीच सड़क को काट कर मिट्टी से ढक दिया गया है। बता दे कि लाल मिट्टी सड़क पर बिछी होने के कारण बारिश से पूरी सड़क कीचड़ में तब्दील हो गई। सड़क पर कीचड़ होने के कारण कई बाइक सवार फिसल कर गिर गये।

*सैंडिस में पैदल ट्रैक पर भी पानी जमा*
बारिश ने स्मार्ट सिटी योजना से सैंडिस कंपाउंड में हुए निर्माण की पोल खोल दी है। सैंडिस कंपाउंड में शहरवासियों को टहलने के लिए बनाये गये पैदल पथ पर बारिश का पानी जम गया और इसकी वजह यह है कि ट्रैक की दोनों तरफ ऊंचाई अधिक है और पानी की निकासी के लिए व्यवस्था नहीं की गई है।

*गंगा का जलस्तर 55 सेंटीमीटर बढ़ा*
जल संसाधन विभाग द्वारा गुरुवार दोपहर दो बजे जारी किये गये फॉरकास्ट में भागलपुर में गंगा नदी के जलस्तर में 55 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, कहलगांव में सात सेंटीमीटर की वृद्धि हुई है। विदित हो कि भागलपुर में गुरुवार को अधिकतम जलस्तर 30.22 मीटर दर्ज की गई। जलस्तर खतरे के निशान से 3.56 मीटर दूर है। यूपी व बिहार समेत अन्य राज्यों के गंगा बेसिन में हो रही बारिश के कारण अगले चार पांच दिनों तक जलस्तर में बढ़ोतरी का अनुमान है।

घंटाघर के पास खोदी गई सड़क के चलते लगा जाम
स्मार्ट सिटी योजना से शहर में लगने वाले जाम से छुटकारा के लिए बाईपास मार्ग बनाने के लिए घंटाघर चौक की आधी सड़क खोदी गई है। तेज बारिश से खोदी गई सड़क में बारिश का पानी भर गया है और बाकी आधी सड़क पर जाम लग गया। इस सड़क से मशाकचक,आदमपुर चौक, आकाशवाणी चौक लोग आते-जाते हैं। बारिश से दोनों तरफ गाड़ियों का जाम काफी देर तक लगा रहा। जब धीरे-धीरे गाड़ी सरकी तब जाकर जाम हटा।

2 Views