और अब स्मार्ट शौचालय बनाने की चल रही तैयारी

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
www.janpathnews.com
4 दिसंबर 2022

भागलपुर: खुले में कोई शौच कोई न करे, इसके लिए सरकार शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों रुपये खर्च कर शौचालय का निर्माण करा रही है। इसी तरह स्मार्ट सिटी शहर भागलपुर में भी नगर निगम ने कई आधुनिक शौचालय बनवाये और यह बनकर भी तैयार हैं, यहां पर पानी की सुविधा भी है, लेकिन पीपीपी मोड में शौचालय का टेंडर नहीं होने के कारण अभी तक शौचालय का उद्घाटन तक नहीं हुआ है। कुछ माह पहले शहर के छह स्थानों पर दो सीटेड यूरिनल का निर्माण कराया गया, लेकिन पानी नहीं रहने के कारण शौचालय गंदे पड़े हैं। अब स्मार्ट सिटी योजना के तरह स्मार्ट शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है।

सात आधुनिक शौचालय व यूरिनल हो गये बेकार : गौरतलब हो कि नगर निगम ने खंजरपुर से मायागंज अस्पताल रोड में आठ साल पहले पांच सीटेड आधुनिक शौचालय का निर्माण कराया था। जिला स्कूल के पास छह साल पहले पांच सीटेड आधुनिक शौचालय का निर्माण किया गया, लेकिन अभी तक दोनों शौचालयों को चालू करने के लिए पीपीपी मोड में टेंडर नहीं हो सका है। इसके कारण ये शौचालय बंद हैं। दो माह पहले निगम ने शहर के लोगों की परेशानी को देखते हुए यूरिनल का निर्माण कराया, लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं की गयी। इससे कारण सभी यूरिनल गंदे हो गये हैं। अब लोग इसमें जाना नहीं चाहते हैं।
दो जगहों पर पांच सीटेड शौचालय बनाने लगभग 19 लाख रुपये खर्च हुए। एक शौचालय निर्माण में लगभग साढ़े नौ लाख रुपये लगे हैं। इसी तरह आठ यूरिनल बने हैं। एक यूरिनल को बनाने में लगभग डेढ़ लाख खर्च आया। ये यूरिनल लोहिया पुल से स्टेशन जानेवाले रास्ते पर, बड़ी पोस्ट आफिस से कचहरी जानेवाले रास्ते पर, कचहरी चौक से घुरन पीर बाबा चौक जानेवाले रास्ते पर व घुरन पीर बाबा चौक से तिलकामांझी चौक जानेवाले रास्ते पर बने हैं।

स्मार्ट सिटी योजना से बनेंगे स्मार्ट शौचालय : अब स्मार्ट सिटी योजना से शहर के 12 जगहों पर स्मार्ट शौचालय का निर्माण होगा। इसमें सेंसर वाले नल लगेंगे। पानी की भी सुविधा होगी। 12 जगहों में से 11 जगहों पर दो सीटेड व एक जगह पर तीन सीटेड शौचालय का निर्माण कराया जायेगा। स्मार्ट शौचालय में लगनेवाला नल भी सेंसर रहित होगा। नल के पास हाथ लाने पर उससे पानी निकलने लगेगा।
इसी तरह शहर के डाॅ० राजेन्द्र प्रसाद पथ स्थित एक शौचालय तो आज तक बिना टेंडर के ही चलाए जा रहे हैं। सुत्रों की मानें तो एक स्थानीय भाजपा नेता निरंजन साहा ने अपने प्रभाव से न केवल इस शुलभ शौचालय के संचालक बने हुए हैं बल्कि पूर्व सांसद सुशील मोदी के फंड से बने एक सामुदायिक भवन को भी उन्होंने अपने कब्जे में लेकर बरसों से उसे भाड़े पर लगाए हुए हैं।

अब इन जगहों पर बनेंगे स्मार्ट शौचालय : लाजपत पार्क के पास, सैंडिस कंपाउंड में नेहरू मेमोरियल के पास, सैंडिस कंपाउंड के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पास, नये सैंडिस गेट के आसपास, घंटाघर के पास, कोतवाली थाने के पास, आदमपुर नये बाइपास रोड में आरसीडी कार्यालय के आसपास, पथ परिवहन निगम बस स्टैंड के पास, स्टेशन चौक के पास, जीरो माइल के पास और नगर निगम परिसर में स्मार्ट शौचालय बनेंगे।

 240 total views,  3 views today