जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
19 नवम्बर 2022

भागलपुर : मैट्रिक परीक्षा के पूर्व स्कूलों में सेंटअप की परीक्षा विद्यार्थियों की मेधा मूल्यांकन के लिए ली जाती रही है, लेकिन मंगलवार से जिले में शुरू हुई सेंटअप परीक्षा महज एक औपचारिकता बनकर रह गई है। नाथनगर के एसएस बालिका उच्च विद्यालय में चल रही परीक्षा पर नजर डालें तो वहां स्कूल प्रबंधन ने एक बेंच पर 5-6 लड़कियों को बैठाने की व्यवस्था कर रखी हैं, जहां धड़ल्ले से छात्राएं नकल करती नजर आती है। परीक्षा कक्ष में शिक्षिकाओं की उपस्थिति होने के बाद भी छात्राओं पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। छात्राएं बेंच पर चिट-पुर्जों के साथ किताब-कॉपी फैलाकर नकल करती हुई दिख रही हैं।

एक बेंच पर 5-6 लड़कियों को बैठाने के सवाल पर स्कूल प्रबंधन ने कहा कि संसाधनों के अभाव के कारण ऐसी व्यवस्था की गई है। कुछ छात्राएं तो नीचे जमीन पर बिछी दरी पर बैठकर गणित की परीक्षा देती हुई दिखीं। उन्हें बैठने के लिए बेंच तक नसीब नहीं हो पाया था।

विदित हो कि नगर निगम वार्ड संख्या चार स्थित एसएस बालिका इंटर स्तरीय विद्यालय से इस बार कुल 1155 छात्राओं ने मैट्रिक परीक्षा का फॉर्म भरी है। परीक्षा हॉल में तैनात शिक्षक मृत्युंजय कुमार ने कहा कि जगह के अभाव में छात्राओं को एक बेंच पर 4-5 की संख्या में बैठने की व्यवस्था की गई है। नकल को लेकर जब उक्त शिक्षक से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि यहां कदाचार मुक्त परीक्षा हो रही है, हालांकि मीडिया कर्मियों को देखते ही परीक्षा हॉल में नकल कर रही छात्राओं ने अपनी कॉपी और गेस पेपर आदि को अपने बैग में छिपा लिया।

क्या कहती हैं स्कूल की प्राचार्या : इस बावत स्कूल की प्राचार्या माधुरी सिन्हा ने छात्राओं द्वारा सेंटअप परीक्षा में नकल किए जाने के मामलों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि यहां शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा हो रही है। शिकायत निराधार है। उन्होंने बताया कि संसाधन की कमी के कारण एक बेंच पर पांच – छह छात्राओं को बैठाया गया है।

मिली है कदाचार की शिकायत : वहीं इस मामले को लेकर भागलपुर जिला माध्यमिक शिक्षा विभाग के डीपीओ नीतेश कुमार ने बताया कि एसएस बालिका विद्यालय में चल रही सेटअप परीक्षा में कदाचार की शिकायत मिली है। इसकी जांच कराई जाएगी। नकल की बात सही पाए जाने पर स्कूल प्रशासन पर कार्रवाई की जाएगी।

 575 total views,  12 views today