10 हजार लोग त्रस्त

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
22 फरवरी 2023

भागलपुर : शहर काे जाम से निजात दिलाने के लिए बन रहे शहरी बाइपास में जलापूर्ति के लिए बिछाई जानेवाली पाइपलाइन की अड़चन डेढ़ माह बाद भी दूर नहीं हाे सकी है। वहां दाे कलवर्ट हैं, जिसके नीचे से पानी की पाइप लाइन बिछानी है। लेकिन 90 डिग्री का बेंड चाहिए। यह एजेंसी के पास उपलब्ध नहीं है। मिट्टी खाेदने के बाद अब बेंड मंगाया जा रहा है। काम में सप्ताहभर लगेगा। अभी वहां आधा किलाेमीटर सड़क नहीं बन पा रही है। मिट्टी खाेद कर छाेड़ने से बड़ी खंजरपुर, सुरखीकल, छाेटी खंजरपुर आदि माेहल्ले की 10 हजार की आबादी काे घर से निकलने में भी परेशानी हाे रही है। नाले का पानी बहने से कीचड़ है।

विक्रमशिला सेतु के पहुंच पथ से बरारी हाेते हुए डीएम काेठी, मायागंज अस्पताल, बड़ी खंजरपुर से काेयला घाट, आदमपुर हाेते हुए घंटाघर तक करीब सात किलाेमीटर लंबा शहरी बाइपास बन रहा है। करीब साढ़े छह किलाेमीटर सड़क बन गई है। लेकिन बड़ी खंजरपुर बड़गाछ से विषहरी स्थान के बीच आधा किलाेमीटर में निर्माण अधूरा है। असल में पहले जलापूर्ति याेजना के लिए एडीबी से फंड मिलना था। लेकिन बाद में एबीडी पीछे हट गई और काम अटक गया। फिर राज्य सरकार से पैसे की स्वीकृति मिली।
स्मार्ट सिटी कंपनी के बाेर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक में भी सहमति बनी। इसके बाद भी जलापूर्ति के लिए पाइप बिछाने के काम में गति नहीं आने पर एजेंसी के काम छीनकर उसे ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया। फिर दूसरी एजेंसी काे इसका ठेका मिला। इसके बाद भी काम धीमा है। इसके बाद डीएम ने स्मार्ट सिटी कंपनी से कहा गया है कि उस हिस्से काे छाेड़कर बाकी में काम कराएं। डीएम ने समीक्षा के लिए गुरुवार काे बैठक भी बुलाई है। इसमें स्मार्ट सिटी कंपनी, बिजली, राेड, नगर निगम, बुडकाे के अफसराें काे एक साथ बिठाकर सभी तरह की बाधा काे दूर किया जाएगा।
सेतु के पहुंच पथ से बरारी हाईस्कूल तक बनी पीसीसी सड़क : शहरी बाइपास में विक्रमशिला सेतु के पहुंच पथ से बरारी हाईस्कूल तक करीब 750 मीटर लंबी पीसीसी सड़क बन गई है। वहां से डीएम काेठी हाेते हुए मायागंज अस्पताल तक अलकतरे की सड़क बनी है। सड़क काे चाैड़ा किया गया है। डीएम काेठी की चहारदीवारी के पास नाले का निर्माण किया जा रहा है। मायागंज अस्पताल से बड़ी खंजरपुर के बीच ही अभी परेशानी बनी हुई है। इसके अलावा बड़ी खंजरपुर के बड़गाछ के पास से खिरनी घाट राेड के बीच में पानी का पाइप बिछाने का काम अटका हुआ है।
फिर बड़ी खंजरपुर से छाेटी खंजरपुर के बीच भी पीसीसी सड़क का निर्माण चल रहा है। सड़क बनने के साथ वहां साेलर लाइट लगेगी। इस हिस्से में आधा किलाेमीटर तक बिजली के केबल काे अंडरग्राउंड किया जाना है और खंभे भी शिफ्ट हाेंगे। इसके लिए बिजली कंपनी जितनी राशि की मांग कर रही है, वह स्मार्ट सिटी कंपनी काे ज्यादा लग रही है। डीएम की बैठक में इस पर भी निर्णय लिया जाना है। इसके साथ ही यूटिलिटी डक्ट का काम भी बचा हुआ है।
चार दिन में आ जाएगा बेंड : इस बावत बुडको कंपनी के पीडी कमल किशोर ने बताया कि बड़ी खंजरपुर के पास दाे कलवर्ट हैं। उसके नीचे से पाइपलाइन काे ले जाना है। इसके लिए बेंड तीन-चार दिनाें में आ जाएगा। पांच दिनाें के अंदर उस काम काे कर लिया जाएगा।
जून तक बनेगा शहरी बाइपास : वही डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि शहरी बाइपास का निर्माण जून तक पूरा हाे जाएगा। बिजली के पाेल, जलापूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाने समेत कुछ मामलाें में आ रही बाधा काे दूर करने के लिए बैठक हाेगी।

Loading