जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
14 April 2023

2024 के रण को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तैयारी तेज कर दी है। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ दिग्गज जेडीयू नेता दिल्ली पहुंचे। इसी दौरान उनकी एक तस्वीर ने सियासी गलियारे में नई चर्चा छेड़ दी। ये तस्वीर उस समय सामने आई जब सीएम नीतीश कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी से मिलने पहुंचे। इसमें बिहार के सीएम का जो अंदाज दिखा उसने पिछले साल (2022) की उस तस्वीर की यादें ताजा कर दीं। जिसमें वो पीएम मोदी के सामने झुककर मिलते नजर आए थे।

*बीजेपी का नीतीश पर करारा अटैक*

2022 में पीएम मोदी के सामने और अब कुछ वैसा ही अंदाज राहुल गांधी के सामने नीतीश कुमार का नजर आया तो बीजेपी ने करारा अटैक किया। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने राहुल गांधी और बिहार के मुख्यमंत्री की ये तस्वीर ट्वीट की। इसमें उन्होंने लिखा- ‘और ना जाने किस-किस के सामने झुकेंगे नीतीश कुमार’।

*प्रोफेसर रतन मंडल ने शेयर की नीतीश-राहुल की ये तस्वीर*

दरअसल, वंचित समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफ़ेसर (डॉ०) रतन मंडल ने जो तस्वीर शेयर की वो बुधवार की है। जब नीतीश कुमार तेजस्वी यादव, ललन सिंह और संजय झा को लेकर खरगे और राहुल गांधी से मिलने पहुंचे थे। इसी दौरान एक तस्वीर में नजर आ रहा है कि हाथ मिलाने के दौरान राहुल गांधी खड़े दिख रहे, वहीं नीतीश कुमार उनका हाथ पकड़कर पूरी तरह से झुके दिखाई दे रहे। उनके पीछे मल्लिकार्जुन खरगे खड़े दिख रहे। अभी ये तस्वीर सामने आई ही थी कि सियासी गलियारे में नई चर्चा शुरू हो गई।
कुछ ऐसी ही तस्वीरें 25 मार्च 2022 में भी सामने आई थी जब यूपी चुनाव के फाइनल नतीजे आए थे। तब सीएम योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण लखनऊ में चल रहा था। उस समय नीतीश कुमार लखनऊ पहुंचे हुए थे। तब नीतीश एनडीए में थे। उस दौरान बिहार के सीएम मंच पर पीएम मोदी से मिले थे। तब नीतीश लगभग झुककर प्रधानमंत्री का अभिवादन करते दिखे थे, पीएम मोदी उनका हाथ पकड़कर अभिवादन स्वीकार करते नजर आए थे। जिसे लेकर बिहार में सियासी पारा चढ़ गया था। बाद में फिर सूबे में सियासी समीकरण बदले और नीतीश कुमार एनडीए छोड़ महागठबंधन में आ गए।

*नीतीश के मन में आखिर क्या है?*

लखनऊ में पीएम मोदी के सामने झुककर अभिवादन की उस तस्वीर के करीब एक साल से ज्यादा हो गए। इसी बीच अब नीतीश कुमार की फिर से कुछ वैसी ही तस्वीर दिख रही जो राहुल गांधी के साथ है। अब इसे लेकर सियासी गलियारे में सवाल उठ रहे हैं। आखिर नीतीश के मन में क्या चल रहा है? पहले जिस तरह का खेला बीजेपी के संग हुआ था, उसे लेकर सियासी जानकार तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं।

*2024 की तैयारी में जुटे हैं नीतीश*

मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल नीतीश कुमार ने दिल्ली दौरे पर विपक्षी एकता की मुहिम को तेज कर दिया है। खरगे-राहुल से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने बातचीत को पॉजिटिव बताया। उन्होंने कहा कि अंतिम रूप से बातचीत हो गई और इसी के आधार पर आगे अधिक से अधिक दलों को साथ लाना है। हम ज्यादा से ज्यादा दलों को पूरे देश में एकजुट करने की कोशिश करेंगे।

Loading