बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, कोचिंग सेंटर-शॉपिंग मॉल खोलने का भी ऐलान
राकेश कुमार, जनपथ न्यूज
अगस्त 5, 2021
पटना: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण में गिरावट देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में अनलॉक-5 को लेकर कई फैसले लिए गए।अनलॉक-5 सात से 25 अगस्त तक के लिए प्रभावी रहेगा।
7 अगस्त से नौंवीं और दसवीं के स्कूल खुल जाएंगे। 16 अगस्त से पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल खुलेंगे। ये सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। आधे-आधे बच्चों को एक-एक दिन छोड़कर बुलाया जाएगा। शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि स्कूल और परिसर की साफ-सफाई अच्छी तरह पहले कर दी जाये। साथ ही स्कूल भवनों का सैनेटाइजशन करा लिया जाए। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से विभाग बच्चों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अनुकूल व्यवहार की जानकारी देगा। बच्चों के माध्यम से यह जानकारी उनके अभिभावकों तक भी पहुंचेगी

बिहार सरकार ने 7 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘नौंवी से दसवीं कक्षा 7 अगस्त से एवं पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी। कोचिंग संस्थान छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति (एक दिन छोड़कर) के साथ कार्य कर सकेंगे।” उन्होंने कहा, ‘‘कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए दिनांक 07 अगस्त से 25 अगस्त तक सभी दुकानों को साप्ताहिक बंदी के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। प्रतिबंधों के साथ सिनेमा हॉल एवं शॉपिंग मॉल भी खुलेंगे।” दुकानों में वही कर्मचारी काम करेंगे जो कोरोना का टीका लगवा चुके हों। दुकानों और प्रतिष्ठानों के मालिक की यह जिम्मेदारी होगी कि वह अपने कर्मियों की सूची टीकाकरण की स्थिति के साथ स्थानीय थानों को देंगे।
नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी। ” उन्होंने कहा, ‘‘विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार की जानकारी दी जाएगी। लोगों को अब भी कोविड संबंधी सावधानी बरतनी चाहिए।”


Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *