मायागंज में कोरोना मरीजों के लिए 30 बेड किये रिजर्व

जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
6 अप्रैल 2023

भागलपुर : देश में बढ़ रहे कोरोना मरीजों को लेकर मेडिकल काॅलेज अस्पताल व सदर समेत सभी पीएचसी में काेराेना प्राेटाेकाॅल काे लेकर एडवाइजरी जारी हुई है। अब इन अस्पतालाें में आनेवाले सभी मरीजाें के अलावा डाॅक्टर व स्टाफ काे मास्क अनिवार्य रूप से पहनकर आना हाेगा। प्रभारी अधीक्षक डाॅ. राजकमल चाैधरी ने निर्देश जारी किया है कि सभी गार्ड इसे चेक करें कि काेई मरीज बिना मास्क के अंदर न जाए। उन्हाेंने अपने सभी स्टाफ के लिए भी इसे सख्ती से लागू कराने को कहा है। मायागंज अस्पताल के एमसीएच वार्ड में काेराेना मरीजाें के लिए 30 बेड रिजर्व किये गए हैं। ऑक्सीजन प्वाइंट भी चेक किये गए। ऑक्सीजन सप्लाई का मॉक ड्रिल भी सफल रहा।

*छह दिन में 11 हजार एंटीजन जांच, नहीं मिले हैं संक्रमित*: उन्होंने बताया कि चार दिन के अंदर पांच हजार आरटीपीसीआर सैंपलाें की जांच हुई ताे छह दिन में 11 हजार एंटीजन जांच हुई है। हालांकि इस दौरान मरीज नहीं मिले हैं। जांच काे बढ़ाकर एक माह में एक लाख तक ले जाना है, तभी काेराेना संक्रमण का पता चल सकेगा। खासकर यूपी और बिहार में मरीज कम हैं पर अचानक इन दाेनाें राज्याें में काेराेना ब्लास्ट हाेता है। इसलिए इस बार पहले से सभी काे सचेत रहने कहा गया है।

*आज से सभी कर्मी और मरीजाें के लिए मास्क लगाना जरूरी*: वहीं सिविल सर्जन डाॅ. अंजना कुमारी ने भी इसी तरह के निर्देश जारी किए हैं। सदर अस्पताल के प्रभारी डॉ. राजू ने बताया कि बुधवार से सभी डॉक्टर,नर्स व मरीजों मास्क पहनना शुरु कर दिया है। मायागंज अस्पताल के एमसीएच वार्ड में काेराेना मरीजाें के लिए 30 बेड तैयार हैं, ऑक्सीजन प्वाइंट भी चेक हाे गया है। ऑक्सीजन सप्लाई का मॉक ड्रिल भी सफल रहा। अस्पताल प्रबंधक सुनील गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक है। दो हजार एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का जल्द सर्विसिंग होगी। सदर अस्पताल में भी मरीजाें काे भर्ती करने के लिए तैयारी की गयी है। प्रबंधन ने कहा है कि यहां भी कोरोना मरीज के लिए सुविधाएं और बढ़ाई जाएंगी।

*ओपीडी में हल्के लक्षण वाले मरीजाें की काेराेना जांच अनिवार्य*: जवाहरलाल मेडिकल कॉलेज के कोरोना लैब में आरटीपीसीआर टेस्ट किट खत्म हो गया है। प्रभारी अधीक्षक डॉ. राजकमल चौधरी ने बताया कि पटना से दो हजार आरटीपीसीआर किट लाने के लिए सोमवार को स्टाफ भेजा गया था । बुधवार को आरटीपीसीआर किट आ चुका है। इसके साथ ही मायागंज अस्पताल के इंडोर से लेकर ओपीडी में हल्के लक्षण वाले मरीजों का कोरोना जांच अनिवार्य कर दिया गया है।

Loading