17 जनवरी से 63 दिन तक मुहूर्त

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
16 जनवरी 2023

भागलपुर : खरमास खत्म हो गया है। मकर संक्रांति के साथ शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है। अब लोग शादी-विवाह, जनेऊ, गृहप्रवेश आदि की तारीख तय करने और उसकी तैयारी में जुट गए हैं। 17 जनवरी से शहनाइयां बजेंगी। शादी-विवाह के लिए रिसार्ट की बुकिंग तेज हो गई है।
इसके अलावा शादी का कार्ड छापने को प्रिंटिंग प्रेस में भीड़ बढ़ गई है। खाना बनाने वाले कारीगर, मंडप सजाने वाले कलाकारों की एक बार फिर डिमांड बढ़ गई है। बात तय होने पर एडवांस देने की प्रक्रिया भी जारी हो गई है। कारीगर द्वारा उपलब्ध कराए गए लिस्ट का सामान, दूध-दही का आर्डर भी दिया जाने लगा है। कपड़े की दुकानों में भीड़ बढ़ी हुई है।

*मंदिरों में बनेगा रिकार्ड*

पिछले दो वर्ष कोरोना काल के बाद इस वर्ष रिकार्ड शादियां होंगी। शादी-विवाह का इस सीजन में शुभ मुहूर्त भी काफी है। 17 जनवरी से 27 जून तक में 63 दिन शहनाइयां बजेंगी। शादी-विवाह के कारण बाजार भी गुलजार रहेगा। शादी के सीजन में सबसे ज्यादा बिक्री सोने-चांदी की होती है।

उधर, कैटरर, होटल विवाह भवन बैंड पार्टी फूल और चार पहिया वाहनों की बेशुमार बुकिंग होने वाली है। देवालयों में भी इस बार रिकार्ड शादी होने की संभावना है। शहर के प्रचलित बाबा बूढ़ानाथ मंदिर के प्रबंधक बाल्मिकी सिंह कहते हैं कि इस बार बाबा के दरबार में ज्यादा शादियां होंगी।

*इन तारीखों में हैं शुभ मुहूर्त, मई और जून में भी है लग्न*

तिलकामांझी महावीर मंदिर के पंडित आनंद झा ने बताया कि जनवरी माह में 17 से 19, 22 और 23, 25 से 27, 30 और 31 को शुभ मुहूर्त है। वहीं, फरवरी माह में 1, 6, 8, 10, 15, 16, 17, 22, 23, 24, 27 और मार्च में 1, 5, 6, 8, 9, 13, 14, जबकि इस तरह मई से जून तक कुल 63 शादी के शुभ मुहूर्त पंचांग में बताए गए हैं।

*कम वजन में भारी लुक की ज्वेलरी की ज्यादा डिमांड*

खरमास समाप्त होते ही शहर का ज्वेलरी बाजार चहकने लगा है। शहर के बाजार की मांग को देखते हुए ज्वेलरी शोरूम की ओर से कंपनी को नई डिजाइन की ज्वेलरी का आर्डर किया जा चुका है। ज्वेलरी दुकान के प्रबंधक ने कहा कि लग्न अधिक होने के कारण ज्वेलरी की अच्छी बिक्री होगी।

*बाजार में कपड़ों की कीमत*

बाजार में सबसे ज्यादा बिक्री शेरवानी पांच हजार से 25 हजार, बनारसी साड़ी 3 हजार से 40 हजार, लहंगा 25 सौ से 40 हजार, फैंसी साड़ी तीन हजार से 25 हजार रुपये कीमत की बिक रही है।

Loading