पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में बड़ा एलान किया। पीएम ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आने वाले पांच महीनों तक और बढ़ा दिया है। यानी कि अब जुलाई से लेकर नवंबर तक गरीबों को मुफ्त अनाज मिलेगा। इसमें गरीब राशन कार्ड धारक के हर सदस्य को पांच किलो गेंहूं या चावल मिलेगा। साथ ही अब हर परिवार को एक किलो चना भी दिया जाएगा। पीएम ने बताया, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता है।

पीएम ने अपने संबोधन में कहा, एक और बड़ी बात है जिसने दुनिया को भी हैरान किया है, आश्चर्य में डुबो दिया है। वो ये कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन, यानि परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया। एक तरह से देखें तो, अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को, और यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को हमारी सरकार ने मुफ्त अनाज दिया है।

पीएम मोदी ने भारत में ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ की व्यवस्था की भी बात की। उन्होंने कहा, ‘अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड &one nation one ration card&य। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

प्रधानमंत्री ने किसानों को जो पैसा दिया, उसका भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं। इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं। आज गरीब को, ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला- हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता। और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। पीएम ने टैक्स पेयर्स को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है।मैं आज हर गरीब के साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं।’

कोरोना को लेकर रहना होगा सतर्क

कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने अभी भी सतर्क रहने को कहा है। संबोधन में उन्होंने कहा, ‘दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में, COVID19 के खिलाफ लड़ाई में भारत अभी भी बहुत स्थिर स्थिति में है। समय पर निर्णय और उपायों ने एक महान भूमिका निभाई है। हम # UNLOCK2 में प्रवेश कर रहे हैं और खांसी, बुखार और सर्दी का मौसम भी शुरू होने वाला है। ऐसी स्थिति में, मैं देशवासियों से खुद का ध्यान रखने का आग्रह करता हूं।’ पीएम ने कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान, नियमों का सख्ती से पालन किया जाता था। अब, गवर्नमेंट, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को फिर से इसी तरह की सावधानी दिखानी होगी। हमें सम्‍मिलन क्षेत्रों पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। यदि आप किसी को नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए देखते हैं, तो उन्हें ऐसा न करने के लिए कहें।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *