जनपथ न्यूज़ : पटना चिड़ियाघर आम लोगों के लिए जल्द ही खुलेगा. जू में मोर की मौत के बाद बंद किया गया था. बता दें कि पटना जैविक उद्यान, पिछले 25 दिनों से बंद है. मोर की मौत के बाद बर्ड फ्लू की जांच के लिए भेजा गया था. इसका रिपोर्ट आने के बाद यह फैसला लिया गया. अभी तक 2 मोर और एक तीतर की मौत हुई है.
इधर बर्ड फ्लू के कारण एक जनवरी से पटना चिड़ियाघर बंद है. बर्ड फ्लू खतरे की वजह से पटना जू प्रशासन ने अगले आदेश तक चिड़ियाघर बंद करने का फैसला लिया था. जू प्रशासन ने चिड़ियाघर के बाहर एक पोस्टर चिपकाया था जिसपर लिखा था कि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, आनंद नगर, भोपाल द्वारा मृत मोर के परीक्षण में एवियन इंफ्लुन्जा पाया गया है. इसलिए पूरे चिड़ियाघर को संक्रमणमुक्त करने तथा स्वच्छ होने तक अगले आदेश तक जू बंद रहेगा.
पटना जू प्रबंधन की तरफ से जारी आदेश में कहा गया था कि संजय गांधी जैविक उद्यान में पिछले सप्ताह 6 मोरों की अचानक मौत की जांच कराई गई. भोपाल से आई जांच रिपोर्ट जांच में बर्ड फ्लू के संकेत मिले हैं.
24 दिसंबर की शाम को रिपोर्ट मिला. रिपोर्ट पर तुरंत एक्शन लेते हुए 25 दिसंबर से आम नागरिकों के लिए चिड़ियाघर बंद करने का फैसला किया गया.
अब साफ-सफाई का काम पूरा हो गया है जल्द ही चिड़ियाघर खोलने का निर्णय लिया जाएगा.  आम लोग जल्द ही चिड़ियाघर का आनंद उठा पाएंगे.
 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *