*भागलपुर में डीएम-एसएसपी करेंगे अहंकारी रावण का अंत*

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
4 अक्टूबर 2022

भागलपुर: जिले के नाथनगर में रावण-कुंभकर्ण और मेघनाद का निर्माण अंतिम चरण में है। विजयादशमी को रावण दहण जिले के डीएम सुब्रत कुमार सेन व एसएसपी बाबूराम करेंगे। 40 फीट का रावण, 35 का कुंभकर्ण और 30 फीट का मेघनाथ का पुतला बनाया जा रहा है।

80 हजार की लागत से बन रहा रावण का कुनबा : रावण के पुतले को बनाने में भागलपुर हसनगंज के कारीगर मथुरा बांसफोड अपने साथियों के साथ जुटे हैं। कारीगर बताते हैं कि रावण, मेघनाथ, कुंभकर्ण के पुतले को बनाने में कपड़ा, बांस, कांटी, सूतली, पुआल का उपयोग किया जाता है और इसे तैयार करने में लगभग 80 हजार रुपये का खर्च आता है। तीन कारीगर इसे तैयार करने में लगे हैं, जो नौ दिनों में तैयार कर लेते हैं।

अंतिम चरण में तैयारियां : प्रशासन ने रावण दहण कार्यक्रम की तैयारी कर ली है। सीटीएस मैदान में 10वीं को सैकड़ों लोगों के बीच रावण दहन होगा। कोरोना से दो साल से यह कार्यक्रम बंद था इसलिए इस बार अधिक भीड़ आने का अनुमान है। रावण वध का कार्यक्रम करने की स्वीकृति मिलने के बाद रामलीला समिति ने नाथनगर स्थित सिपाही प्रशिक्षण विद्यालय के मैदान में रावण वध कार्यक्रम को यादगार व आकर्षक बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

 45 total views,  6 views today