एक कमरा का दफ्तर भी इस माह के बाद हो जाएगा बंद

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
www.janpathnews.com
22 नवम्बर 2022

भागलपुर : डिटिजल के इस दाैर में भागलपुर शहर का इकलाैते दूरदर्शन अनुरक्षण व प्रसारण केंद्र गुम हाे गया। सैंडिस कंपाउंड में चल रहे इस दूरदर्शन केंद्र का अब नामाेनिशान मिट गया है। अब वहां स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत स्टेशन क्लब काे नए सिरे से बनाया जा रहा है। पिछले साल दिसंबर में ही केंद्र बंद कर दिया गया और वहां के सारे सामानाें-टावर, छतरी आदि की नीलामी कर दी गई। फिर कुछ दिनाें तक दफ्तर चलाने के लिए भागलपुर आकाशवाणी परिसर में एक कमरा दिया गया और अब इस माह के बाद उसे भी बंद किया कर दिया जाएगा। सभी कर्मचारियाें का अलग-अलग जगहाें पर तबादला हाे गया।
इस बारे में केंद्र के सहायक वीरेंद्र कुमार ठाकुर ने बताया कि कुछ कर्मचारी पटना व काेलकाता दूरदर्शन केंद्र चले गए ताे कुछ का ट्रांसफर लखीसराय, बांका समेत अन्य जिलाें के एफएम रेडियाे स्टेशन में कर दिया गया है। बता दे कि अब यहां सिर्फ दाे प्रशासनिक ऑफिसर बचे हैं। उनका भी ट्रांसफर ऑर्डर निकल चुका है.केवल यहां से विरमित हाेना बाकी है।

जिले भर में होता था प्रसारण, बड़हरवा तक के केंद्राें का मेंटेनेंस भी करता था : 1983 में सैंडिस कंपाउंड में यह केंद्र खुला था, यहां से मेंटेनेंस और टेलीकास्ट का काम हाेता था। इस केंद्र से बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, बांका, गाेड्डा से लेकर मुंगेर, भागलपुर हाेते हुए बड़हरवा तक के केंद्राें का मेंटेनेंस किया जाता था। इसके साथ ही दिल्ली से प्रसारित हाेनेवाले कार्यक्रम काे यहां कैच कर बेहतर तरीके से जिलेभर में प्रसारण हाेता था। केंद्र के पूर्व सहायक अभियंता दयाशंकर प्रसाद बताते हैं कि एंटीना का युग खत्म हाेने और डिटिजल युग के आ जाने से इसकी जरूरत धीरे-धीरे कम हाेने लगे और सरकार ने इन केंद्राें काे बंद करने का निर्णय ले लिया।

जहां चलता था केंद्र, अब वहां नए सिरे से बन रहा स्टेशन क्लब : अब दूरदर्शन प्रसारण केंद्र की जगह पर स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत स्टेशन क्लब के जीर्णाेद्धार का काम शुरू हुआ ताे डीएम ने केंद्र के सहायक अभियंता काे पत्र लिखकर केंद्र काे वहां से हटाने के लिए कह दिया लेकिन, जब कुछ दिनाें तक यह नहीं हटा, ताे उसे हटाने के लिए दबाव बनाया जाने लगा, फिर केंद्र काे बंद कर सामानाें की नीलामी की गई। केंद्र की जगह पर अब नया स्टेशन क्लब बन रहा है। इस साल के अंत तक इसके तैयार हाेने की संभावना है, इसमें खेल व मनाेरंजन की कई तरह की सामग्री रहेगी।

 198 total views,  3 views today