जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: जितेन्द्र कुमार सिन्हा
Edited by: राकेश कुमार
2 फरवरी 2023

पटना के चाणक्य होटल में रेडियो मिर्ची के द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए 30 चिकित्सकों को सम्मानित किया गया। जिस में बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने निसंतान्ता के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य करने और हजारों लोगों को आईवीएफ के द्वारा संतान प्राप्ति में मदद करने के लिए आईवीएफ बिहार के हेड डॉ. दयानिधि समेत 30 चिकित्सकों को भी सम्मानित किया गया़। इंदिरा आईवीएफ ग्रुप सीईओ डाॅ क्षितिज मुर्डिया ने इस उपलब्धि पर सभी गुणीजनों एवं बिहार उपमुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया एवं डॉक्टर दयानिधि और उसके पूरे टीम को बधाई दी। डॉ. दयानिधि ने कहा कि यह सम्मान इंदिरा आईवीएफ ग्रुप द्वारा बिहार क्षेत्र में निःसंतानता ईलाज के लिए किये जा रहे अभूतपूर्व कार्य के लिए दिया गया है, इस सम्मान के मिलने से एक ओर जहाँ पूरे इंदिरा आईवीएफ ग्रुप का उत्साह बढ़ा है, वहीं दूसरी ओर जिम्मेदारी भी बढ़ी है, इस के लिए इंदिरा आईवीएफ ग्रुप की ओर से हम, आयोजन करने वाले संस्थान और बिहार के उप मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के प्रति आभारी हैं।

मालूम हो कि बिहार में हमारे सभी सेंटर से उपचार पाकर अभी तक 12000 से ज्यादा दम्पत्ती लाभान्वित हो चुके हैं। अगले दो – तीन वर्षों में बिहार राज्य के अन्य जिलों में भी आईवीएफ केन्द्र खोलने की योजना है। इंदिरा आईवीएफ पटना में इंम्यूनोलोजी थैरेपी विभाग की शुरुआत की गई जिससे वे निःसंतान दंपत्ति जो बार-बार गर्भपात, अस्पष्ट निःसंतानता एवं आईवीएफ विफलता का सामना कर रहे हो उनको इस तकनीक से विषेष रूप से मदद मिल सकेगी।

इन्दिरा आईवीएफ देशभर में 115 केंद्रों के साथ भारत की सबसे बड़ी इनफर्टिलिटी स्पेश्यालिटी क्लीनिक श्रृंखला है, जहां 2400 से अधिक कुशल लोग अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इन्दिरा आईवीएफ द्वारा एक वर्ष में लगभग 40,000 से अधिक आईवीएफ प्रक्रियाएं की जाती हैं जो देश में सर्वाधिक हैं। एक जिम्मेदार लीडर के रूप में इन्दिरा आईवीएफ द्वारा निःसंतानता के बारे में कलंक, निषेध, मिथकों और गलत सूचनाओं को दूर करने के लगातार प्रयास किये जाते हैं। इन्दिरा आईवीएफ फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए प्रतिभा को विकसित करने और निखारने के लिए भी प्रतिबद्ध है। इन्दिरा फर्टिलिटी एकेडमी के माध्यम से इस उद्देश्य को ओर बढ़ाने के लिए समान विचारधारा वाले संगठनों और संस्थानों के साथ सहयोग करता है।

Loading

You missed