सांसद ने की रेल मंडल कार्यालय खोलने की मांग

जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
7 अप्रैल 2023

भागलपुर : लोकसभा अधिनियम-377 के अंर्तगत सांसद अजय कुमार मंडल ने भागलपुर में रेलवे मंडल बनाने की मांग उठाते हुए कहा कि भागलपुर में रेलवे मंडल की मांग सन् 1952 में पूर्वी रेलवे की स्थापना से हो रही है। मालदा (पश्चिम बंगाल) रेलवे मंडल,जिसके अंतर्गत भागलपुर रेलवे स्टेशन आता है,उसे 1984 में बनाया गया था।उन्होंने बताया कि मानदंडों की अनदेखी करके रेलवे डिवीजन को राजनीतिक कारणों से मालदा को सौंप दिया गया था।

सांसद अजय मंडल ने कहा कि भागलपुर रेलवे स्टेशन मालदा रेलवे मंडल के अंतर्गत सबसे अधिक राजस्व अर्जित करने वाला स्टेशन है। तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने भागलपुर में न केवल रेलवे मंडल की घोषणा 2009 के रेल बजट में की थी बल्कि उन्होंने इसका शिलान्यास भी कर दिया था। उसके बाद एक ऑफिसर ऑन. स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) को भी प्रस्तावित रेलवे डिवीजन से संबंधित विकास कार्यों की देखभाल के लिए तैनात किया गया था।

सांसद अजय मंडल ने बताया कि इस दिशा में सकारात्मक पहल करते हुए तत्कालीन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने भी आश्वासन दिया था कि मंत्रालय भागलपुर में नया रेलवे मंडल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
उन्होंने कहा कि भागलपुर की जनता से आखिर ऐसी कौन सी गलती हो गई है, जिसके कारण भागलपुर में रेल मंडल कार्यालय का शिलान्यास होने के बाबजूद भी सरकार ने उसे हटा देने का काम किया। जबकि पीएम मोदी भाषण देते है कि सबको एक समान, एक दृष्टि से देखा जायेगा। वे सबका साथ सबके विकास की बात करते हैं। उन्होंने कहा कि अगर पीएम मोदी जी सबका साथ सबका विकास के नारे को जमीन पर उतरना चाहती है, तो सरकार को निश्चित रूप से अविलम्ब भागलपुर में रेल मंडल कार्यालय की स्थापना करनी चाहिए।

सांसद अजय मंडल ने कहा कि भागलपुर रेलवे मंडल के कार्यालय के सभी मापदंड को पूरा करता है एवं पूर्व सरकार द्वारा इसके लिए प्रावधान भी कर दिया गया था। जनहित में भागलपुर में रेलवे मंडल कार्यालय की स्थापना किये जाएं। इसके साथ ही भागलपुर से अगरतला राजधानी रेल रूट में सम्मिलित किया जाए या वन्दे भारत रेल का परिचालन यहां से आरंभ किया जाय।

Loading