जनपथ न्यूज़ डेस्क
Edited by: राकेश कुमार
2 जून 2023

ओडिशा के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की शाम को यात्री ट्रेन कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतर गईं। इसी बीच उसके पास की पटरी से गुजरते हुए यशवंतपुर से हावड़ा जा रही एक्सप्रेस ट्रेन उतरी हुई बोगियों से टकरा गई।

सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक यह हादसा बालासोर स्टेशन के पास बहानगा बाजार स्टेशन के पास हुआ। हादसे के समय आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी। हावड़ा से आ रही कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841) जो कि चेन्नई जा रही थी, बहानगा बाजार से 300 मीटर पहले डिरेल हुई। हादसा इतना भयानक था कि कोरोमंडल एक्सप्रेस का ईंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया। इसके साथ ही कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन की पीछे वाली बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरीं और तभी इसी ट्रैक पर तेज रफ्तार से आ रही हावड़ा- बेंगलुरु एक्सप्रेस (12864) ट्रैक पर पड़ी कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों से तेजी से टकरा गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, एसएमवीबी-हावड़ा एक्सप्रेस (12864), कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर हुई है। सबसे पहले हावड़ा एक्सप्रेस की मालगाड़ी से टक्कर हुई। उसके बाद मालगाड़ी कोरोमंडल से टकरा गई। टक्कर इतनी तेज थी कि एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गई। फिलहाल इस रूट की ट्रेनों को रोक दिया गया है। हादसे में अब तक 261 यात्रियों की मौत हो चुकी है जबकि 900 से अधिक यात्री गंभीर घायल हैं।

ओडिशा ट्रेन हादसे को कई घंटे बीत जाने के बाद अब भी बचाव और राहत कार्य चलाया जा रहा है। घायल यात्रियों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में भर्ती करा दिया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक राहत अभियान का जायजा लेने के लिए विशेष राहत आयुक्त नियंत्रण कक्ष पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैंने स्थिति की समीक्षा की और शनिवार सुबह घटनास्थल पहुंचकर स्थिति का जायजा लूंगा।

पीएम मोदी ने रेल हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया है- ”ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल व्यक्ति जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता दी जा रही है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा ट्रेन हादसे में मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजा राशि देने की घोषणा की।

Loading