फिर भी 50 से अधिक योजनाओं का किया टेंडर, काम फंसे

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
21 मार्च 2023

भागलपुर : नगर निगम में राेड, नाला, प्याऊ समेत 50 से अधिक याेजनाओं का टेंडर ताे हाे चुका है, लेकिन फंड के अभाव में काम शुरू नहीं हाे रहा है। कुछ मामलाें में ताे एजेंसी भी तय हाे गई है, लेकिन नगर निगम उसे वर्क ऑर्डर नहीं दे रहा है। क्याेंकि एजेंसी काम शुरू करेगी ताे उसे पैसे देने हाेंगे। निगम के पास सिर्फ इमरजेंसी कामकाज जैसे-सफाई, जलापूर्ति, कर्मियाें के वेतन के लिए 274 कराेड़ रुपए बचे हैं। इस पैसे का उपयाेग अन्य काम में करने की अनुमति नहीं है। टेंडर वाली याेजनाओं पर काम शुरू कराने के लिए उसे तत्काल 40 कराेड़ रुपए चाहिए। उन्होंने पैसे के लिए नगर विकास विभाग काे कहा है, लेकिन अब तक नहीं मिले हैं। हालत यह है कि टेंडर के तीन माह पूरे हाे गए, लेकिन न एजेंसी से काम का करार हाे रहा है और न ही वर्क ऑर्डर दिया जा रहा है। ऑर्डर देने से एजेंसी काम करने लगेगी ताे उसे पेमेंट नहीं मिलेगा ताे काम बीच में ही बंद हाे जाएगा। इस कारण कई वार्ड में प्याऊ का निर्माण नहीं हाे रहा है। दक्षिणी क्षेत्र व नाथनगर इलाके में नाले का काम नहीं हाे पा रहा है। इस काम काे कराने का निर्णय 2016-17 में ही हुआ था। 444 याेजनाओं में से 369 के काम पूरे हाे गए हैं। 75 याेजनाएं बाकी हैं। एक तरफ जहां प्याऊ न बनने से गर्मी में जल का भारी संकट हाेगा,वहीं दूसरी तरफ यदि नाला नहीं बना तो निश्चित तौर पर जलजमाव होगा,जो निगम आमजनों सहित निगम प्रशासक के लिए भी सिर दर्द होगा!

*जिम्मेदाराें का तर्क, फंड से तीन गुना ज्यादा का कर सकते हैं टेंडर*: स्थायी समिति के सदस्याें व पार्षदाें का कहना है कि जब निगम के पास पैसा नहीं था ताे टेंडर क्याें निकाला गया। इसपर याेजना शाखा प्रभारी माे.रेहान का तर्क है कि सरकार का निर्देश है कि जितना फंड है उससे तीन गुना ज्यादा याेजनाओं का टेंडर किया जा सकता है। इसलिए फंड आने की प्रतीक्षा में टेंडर किया गया है। अधीक्षण अभियंता का पद डेढ़ माह से खाली रहने के कारण भी दिक्कत हाे रही है।

कमल किशाेर प्रसाद के रिटायर हाेने के बाद से यहां किसी की तैनाती नहीं हुई है। 17 मार्च काे मेयर डाॅ० बसुंधरा लाल ने डीएम काे इसके लिए पत्र भेजकर प्रतिनियुक्ति की मांग की है। याेजना शाखा प्रभारी के अनुसार एक कराेड़ से अधिक लागत के जितने भी काम हाेते हैं इसके लिए अधीक्षण अभियंता की सहमति जरूरी हाेती है। पद खाली रहने के कारण भी परेशानी है।

*माह के अंत का आ सकता है फंड* इस बाबत भागलपुर के उप नगर आयुक्त अभिनव कुमार ने बताया कि किस याेजना में कितने फंड की जरूरत है, इसकी जानकारी ले रहे हैं। इस माह के अंत तक कुछ याेजनाओं में फंड आनेवाला है। इसके बाद काम शुरू हाेगा।

*​​​​​​​इन प्रमुख कार्यों का हाे चुका है टेंडर, काम नहीं शुरू हाे रहे*

1. माउंट कार्मेल स्कूल के पास निगम की जमीन पर एक कराेड़ 24 लाख से खगाेलीय लैब का निर्माण हाेगा। जहां तारामंडल की तर्ज पर बच्चाें काे जानकारी मिलेगी।

2. वार्ड 49, 50 व 51 के नालाें काे जाेड़ने के लिए वारसलीगंज में राेड व नाला का निर्माण 2 कराेड़ से किया जाना है। समय पर निर्माण नहीं हुआ ताे इस बार भी बारिश हाेने पर नाले का गंदा पानी सड़क पर फैलेगा।
3. नाथनगर में रेशम वस्त्र संस्थान के पास से वार्ड 9, 10 व 11 काे जाेड़ने के लिए साहेबगंज राेड में 2 कराेड़ से राेड व नाला बनाया जाना है। यह काम रुका हुआ है।
4. वार्ड 20 में एक कराेड़ 8 लाख से नाला, पाइप लाइन व प्याऊ का काम हाेना है।
5. कनकैथी में डंपिंग ग्राउंड की बाउंड्री, बाेरिंग व गार्ड रूम का काम 1.27 कराेड़ से हाेना है। जाेनल ऑफिस का भी निर्माण 10 लाख से हाेना है।

Loading