जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
22 जनवरी 2023

भागलपुर : नगर सरकार के शपथ ग्रहण के सात दिन बाद आखिरी समय में मेयर डाॅ. वसुंधरा लाल ने अपना कैबिनेट बना लिया.उन्होंने स्थायी समिति के लिए सात वार्ड पार्षदाें के नाम तय किये हैं. इसके साथ ही उसकी सूची निगम प्रशासन व नगर विकास विभाग काे भेज दी गई है.मेयर ने नाम तय करने में राजनीतिक दलाें के साथ-साथ जाति काे भी ध्यान में रखा गया है.मेयर कैबिनेट में सबसे ज्यादा तरजीह भाजपा को मिली है.इस समिति में भाजपा के तीन सदस्य चयनित हुए हैं. जदयू, राजद व वीआईपी से एक-एक पार्षद रखे गए हैं. एक पार्षद विचारधारा वाले हैं. इसमें जाति व वर्ग का भी ध्यान रखा गया है.
सवर्ण से डाॅ०प्रीति शेखर व संजय सिन्हा, वैश्य से संध्या गुप्ता,अतिपिछड़ा से दीपिका कुमारी व रंजीत कुमार, यादव समाज से निकेश कुमार व अल्पसंख्यक समुदाय से अरशदी बेगम काे शामिल किया गया है.नाथनगर इलाके काे अभी इससे अलग रखा गया है.समिति में बरारी से एक, दक्षिणी क्षेत्र से तीन, बूढ़ानाथ इलाके से एक, उर्दू बाजार इलाके से एक और परबत्ती से एक पार्षद हैं. बताया जा रहा है कि क्रय समिति में नाथनगर इलाके काे ज्यादा तरजीह मिलेगी.पिछले दाे टर्म से लगातार इस इलाके से पार्षद शामिल हाेते रहे हैं.

*डाॅ० प्रीति शेखर*: वार्ड 19 की पार्षद सह पूर्व डिप्टी मेयर डाॅ०प्रीति शेखर पहली बार स्थायी समिति में शामिल की गई हैं. चुनाव लड़ने की घाेषणा से एक दिन पहले डाॅ०वसुंधरा के घर पर हुई बैठक में रणनीति बनाने में मजबूती के साथ वह खड़ी रही थीं.

*संजय सिन्हा*: वार्ड 21के पार्षद सह जदयू नेता संजय कुमार सिन्हा तीसरी बार स्थायी समिति के सदस्य बनाए गए हैं. ये इससे पहले भी सत्ता पक्ष के साथ मजबूत भूमिका में दाे मेयर के साथ रह चुके हैं.डाॅ०वसुंधरा के संग यह शुरुआती दौड़ से ही रहे थे.

*संध्या गुप्ता* : वार्ड 41की पार्षद संध्या गुप्ता भी तीसरी बार स्थायी समिति में शामिल की गई हैं.यह दक्षिणी क्षेत्र से आती हैं और इसे लेकर वैश्य वर्ग काे भी एक संदेश देना था.लिहाजा इनका चयन किया गया.मेयर डाॅ०वसुंधरा लाल के परिवार से इनका पुराना नाता रहा है.

*दीपिका कुमारी* : वार्ड 51 से दीपिका लगातार दूसरी बार पार्षद बनी हैं.इनके पति शशि माेदी भाजपा के नेता हैं और अतिपिछड़ा वर्ग से आते हैं. यह भी पूर्व मेयर सीमा साह के विराेधी खेमे में शामिल थीं.

*अरशदी बेगम* : वार्ड 43 की पार्षद अरशदी बेगम के पति साेनू के घर पर पूर्व मेयर सीमा साह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की पटकथा लिखी गई थी.सोनू उनकी सत्ता गिराने काे लेकर लगातार निगम में वकालत करते रहे थे.

*रंजीत कुमार*: वार्ड 13 से
पहली बार चुनाव जीतने वाले पार्षद रंजीत कुमार अतिपिछड़ा वर्ग से आते हैं.वह मुकेश साहनी के वीआईपी के सदस्य हैं.वे परबत्ती व विश्वविद्यालय इलाके का प्रतिनिधित्व करते हैं.इसके साथ ही वे डाॅ०वसुंधरा लाल के समर्थक भी हैं.

*निकेश कुमार* : वार्ड 27 से
पहली बार चुनाव जीतने वाले निकेश कुमार बरारी इलाके से आते हैं.इससे पहले उनकी मां कल्याणी देवी 2002-07 तक यहां से पार्षद रह चुकी हैं.यादव समाज काे संदेश देने के लिए इनका चयन हुआ है.

*विभिन्न जातियाें काे दी तरजीह*

• डाॅ०प्रीति शेखर – राजपूत
• संजय सिन्हा- कायस्थ
• संध्या गुप्ता – वैश्य
• अरशदी बेगम- मुस्लिम
• दीपिका कुमारी – बरई
• रंजीत कुमार – गाेढ़ी
• निकेश कुमार- यादव
इस बाबत भागलपुर की नई महापौर डॉक्टर वसुंधरा लाल ने कहा कि यह समितियां सिर्फ औपचारिकता भर है.सभी पार्षद हर समिति में खुद काे शामिल समझें.जिनका नाम इससे छूटा है, वे खुद काे उपेक्षित न समझें.उन्हें भी उतना ही सम्मान देंगे, जितना समिति में शामिल सदस्याें काे मिलेगा.

Loading