जनपथ न्यूज डेस्क
Reoprted/Edited: राकेश कुमार
10 अगस्त 2023

देश में लोकसभा का चुनावी रण सजने लगा है। सभी दलों की ओर से अपनी-अपनी रणनीति तैयार की जा रही है। पार्टियां ऐसे महारथियों को तलाश रही हैं, जो अपने विरोधियों को चित्त करने की कला में माहिर हों। लोकसभा चुनाव में दिल्ली पहुंचने के लिए यूपी-बिहार काफी महत्वपूर्ण होते हैं। आज हम खगड़िया सीट के बारे में बात कर रहे हैं. खगड़िया जिले का इतिहास काफी पुराना है। बताते चले कि खगड़िया लोकसभा सीट पर यहां की जनता बारी बारी कई दलों को मौका दिया है और राजनीतिक दृष्टि से यहां की जनता ने अब तक किसी खास दल को प्रतिनिशितत्व करने का मौका नहीं दिया है।

अगर 2024 लोकसभा चुनाव की बात करे तो यहां की जनता इस बार किसी नए चेहरे को मौका दे सकती है। आज हम बात करने जा रहे है एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जो सरकारी नौकरी में कार्यरत रहते हुए भी खगड़िया की जनता से जुड़े हुए है और उनके सुख दुख में भी उनके साथ खड़े रहते है।

आज हम बात कर रहे है खगड़िया के मानसी प्रखंड के चूतकी गांव के सीआरपीएफ असिटेंट कमांडेंट अमर राज यादव के बारे में। सबसे पहले आपको बता दे कि खगड़िया विधान सभा सीट पर मानसी प्रखंड के चूतकी गांव के परिवार का अधिकांश बार कब्जा रहा है और अमर राज यादव इसी परिवार से ही है और अमर राज यादव खगड़िया के मानसी प्रखंड के चूतकी के ही रहने वाले हैं। अमर राज यादव के दादा जी मदन यादव के बड़े भाई श्री रामशरण यादव खगड़िया से लगातार तीन बार विधायक रहे है और उन्ही के परिवार की पूनम यादव चार बार विधायक बनी। एक बार इन्ही के परिवार से रणवीर यादव भी यहां से विधायक बने और यह परिवार 8 बार खगड़िया का प्रतिनिधित्व कर चुका है। अमर राज यादव के दादा मदन यादव के बड़े भाई व अमर यादव के बड़े दादा जी श्री रामशरण यादव की बात करे तो वे खगड़िया विधान सभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके है और खगड़िया लोकसभा से वे दो बार सांसद भी रह चुके हैं।

अमर राज यादव के पिता जी अरुण यादव का परिवार ही केवल राजनीति से नही बल्कि इनके मां का भी परिवार राजनीति से जुड़ा हुआ है। हम बात कर रहे हैं अमर राज यादव के नाना जी श्री राम चन्द्र सिंह यादव के बारे में। आज के राजनीतिज्ञों के ऐशो-आराम और धन-संपदा को देख कर किसी को भी अचरज हो सकता है कि कोई मंत्री ऐसा भी हो सकता है क्या! अचरज इसलिए भी कि आज जहां पंचायत का अदना एक प्रधान चुनाव जीतने के पांच साल बाद लाखों का मालिक हो जाता है। विधायक-सांसद और मंत्री की बात कौन कहे। एमएलए-एमपी की बात तो छोड़ दीजिए, आज मुखिया-सरपंच भी बड़ी-बड़ी लग्जरी गाड़ियों पर घूमते हैं। साल भर में कोठी खड़ी कर लेना उनके बायें हाथ का खेल होता है लेकिन बिहार सरकार के भूतपूर्व पशुपालन और पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री राम चंद्र यादव की बात आज के एमएलए एमपी से बिल्कुल अलग है क्योंकि श्री राम चंद्र सिंह यादव की सादगी और ईमानदारी के कई किस्से हैं जो उस दौर क्या आज के दौर में भी चर्चा का विषय है।

बिहार में जब जननायक कर्पूरी ठाकुर मुख्यमंत्री थे उस समय से राम चंद्र सिंह बिहार सरकार के पशुपालन और पीडब्ल्यूडी मंत्री बने। जिस तरह कपूरी ठाकुर बिहार की राजनीति में गरीबों और दबे-कुचले वर्ग की आवाज बनकर उभरे थे उसी तरह श्री राम चंद्र सिंह यादव भी गरीबों, किसानों और दबे-कुचले वर्ग की आवाज बनकर उभरे थे।

श्री राम चंद्र सिंह यादव बिहार के गया क्षेत्र से कई बार विधायक रहे। श्री राम चंद्र सिंह यादव जहानाबाद, बाराचट्टी एवं गया से भी विधायक रह चुके है। उनका नाम सबसे कर्मठ एवं ईमानदार व्यक्ति के रूप में जाना जाता रहा है । श्री राम चंद्र सिंह यादव स्वभाव से सरल, सौम्य और समाजवादी थे। उन्होंने हर ज़रूरतमंदों की सेवा भाव से हमेशा से उन्होंने मदद की। बताते चले की उनका सरल स्वभाव ही उनकी एक अलग पहचान थी । अपने कार्य काल में उन्होंने पशु संबंधित काफ़ी उच्च कोटि का काम किया जो की निस्संदेह सराहनीय है । उनकी ईमानदारी की चर्चा उस दौर में एक चर्चा का विषय हुआ करता था। गरीबों एवम किसानों की आवाज बनकर उभरे श्री राम चंद्र सिंह यादव को इन कामों के लिए आज भी याद किया जाता है।

अमर राज यादव की पढ़ाई की बात करे तो इन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद कंप्यूटर से स्नातक की। कंप्यूटर से स्नातक करने के बाद अमर राज यादव ने सबसे पहली नौकरी मल्टीनेशनल कंपनी एचसीएल में की और एचसीएल के बाद उन्होंने आईबीएम में भी काम किया। अमर राज यादव का लगाव देश की सेवा से भी था इसलिए उन्होंने नौकरी में रहते हुए भी
यूपीएससी सीएपीएफ की परीक्षा दी और दूसरे प्रयास में 2012 यूपीएससी सीएपीएफ की परीक्षा पास की और पूरे भारत में 136वी स्थान लाया और अभी वे सीआरपीएफ के असिटेंट कमांडेंट के पद पर कार्यरत है।

असिस्टेंट कमांडेंट अमर राज यादव का अपने जन्म स्थान से काफी लगाव रहा है इसलिए जब भी उन्हें छुट्टी मिलती है वे हमेशा अपने गांव मानसी प्रखंड के चूतकी जरूर जाते है और गांव जाकर वे केवल रिश्तेदारों से ही नही बल्कि मानसी प्रखंड के सभी लोगो से मिलते है, उनका हाल चाल जानते है और हमेशा उनके मदद के लिए उनके खड़े रहते है। चूतकी गांव से जुड़ी कोई भी समस्या हो अमर राज यादव हमेशा समस्या का निदान करने में लग जाते हैं। बता दे कि अमर राज यादव सिर्फ देश की सेवा में ही नहीं रियल लाइफ में भी हीरो ही है क्योंकि खगड़िया जिले का मानसी प्रखंड एक ऐसा प्रखंड है जहां अमर राज यादव आए दिन मददगार बनकर खड़े होते है। अब मानसी प्रखंड के लोगों यानि उनके चाहने वाले लोगो को अमर राज यादव के आने का हमेशा इंतजार रहता है। ऐसी खबरें सामने आती रहती है कि अमर राज यादव मानसी प्रखंड के स्कूली छात्रों के लिए जरूरी चीजें दान किया, युवाओं को खेल के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया और ग्रामीण क्षेत्र के विकास में मदद की। बात केवल खगड़िया के मानसी प्रखंड का नही बल्कि खगड़िया जिले के विकास में चाहे स्वच्छता हो, वृक्षारोपण हो, स्कूल के छात्रों की पढ़ाई में मदद हो या युवाओ को खेल के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने की बात अमर राज सदैव तत्पर रहते हैं। टूटते सपनों में उम्मीदों के रंग भर के देखो, किसी के चेहरे पर खुशी ला कर तो देखो, धरती पर जन्नत नजर न आए, तो कहना .. इस वाक्य को अपने जीवन का ध्येय वाक्य मानने वाले सीआरपीएफ असिटेंट कमांडेंट अमर राज यादव गरीब छात्रों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

बताते चले कि अमर राज यादव अवकाश में जब भी गांव आते है तो गांव के युवाओं को खूब पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करते हैं। जरूरतमंद छात्रों को किताब, कॉपी और पैसे से भी मदद करते हैं। गांव के युवाओं को सेना की नौकरी में भर्ती होने के लिए प्रेरित करते है। युवाओं को शारीरिक अभ्यास, लिखित परीक्षा की तैयारी में मदद पहुंचाने की भरसक कोशिश करते हैं।

असिटेंट कमांडेंट अमर राज यादव की साफ, स्वच्छ व ईमानदार छवि को देखते हुए ये कहना गलत नही होगा कि लोकसभा चुनाव 2024 के वे भावी उम्मीदवार बन सकते है क्योंकि खगड़िया की जनता उन्हें पसंद करती है और खगड़िस की जनता के बीच उनकी छवि अच्छी है और क्षेत्र में अमर राज यादव की पकड़ भी बहुत अच्छी है। बता दे कि आज राजनीतिक पार्टियां भी ऐसे ही उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारने के लिए ढूंढ रहे है इसलिए कहा जा सकता है कि असिस्टेंट कमांडेंट अमर राज यादव लोकसभा चुनाव 2024 में खगड़िया से चुनाव लडे। खगड़िया की जनता भी चाहती है की लोकसभा चुनाव 2024 में जो भी उम्मीदवार हो उनमें यह गुण होना चाहिए कि वह जीतने के बाद सरकार या पार्टी के दबाव में आकर काम न करे और खगड़िया की जनता अपने नेता में इन गुणों को तलाश रहे हैं। असिटैंट कमांडेंट अमर राज यादव की बात करे तो उनमें वो सारे गुण मौजूद है जो खगड़िया की जनता तलाश कर रही है। खगड़िया की जनता भी ऐसे उम्मीदवार को वोट देने के विचार में हैं जो जनता के प्रति समर्पित हो।

Loading